अब इन 3 तरीकों से आपकी जेब में हमेशा रहेगा आधार कार्ड

अब इन 3 तरीकों से आपकी जेब में हमेशा रहेगा आधार कार्ड

मोबाइल नंबर और बैंक खाते समेत कई सरकारी सेवाओं को आधार से लिंक करना अनिवार्य कर दिया गया है. इसके लिए जेब में हमेशा आधार रखना एक तरह से जरूरी ही हो गया है.अब इन 3 तरीकों से आपकी जेब में हमेशा रहेगा आधार कार्ड

मंगलवार को आधार अथॉरिटी UIDAI ने कहा है कि प्लास्ट‍िक और पीवीसी पर प्र‍िंट किए गए आधार अनुपयोगी साबित हो सकते हैं. अथॉरिटी ने इससे जानकारी चोरी होने की आशंका भी जताई है.

हालांकि प्लास्टिक अथवा स्मार्ट आधार कार्ड से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो भी आपके पास तीन विकल्प हैं. इन विकल्पों के जरिये आप हमेशा आधार कार्ड को अपने साथ रख सकते हैं.

आधार लेटर : आधार अथॉरिटी ने साफ किया है कि अगर आपके पास आधार लेटर है या फिर आप ने यूआईडीएआई से आए आधार लेटर से अपना कार्ड निकालकर भी रख दिया है, तो वो भी चल जाएगा. उसे इस्तेमाल किया जा सकता है.

डाउनलोड वर्जन : आप चाहें तो सादे कागज पर आधार कार्ड को यूआईडीएआई की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं और उसे यूज किया जा सकता है. अथॉरिटी ने साफ किया है कि कोई भी एजेंसी इस वर्जन को लेने से इनकार नहीं कर सकती है.

एम-आधार :अगर आपके मोबाइल में एम-आधार ऐप है, तो आप इस पर भी अपना आधार कार्ड दिखाकर आधार से जुड़ा हुआ अपना काम निपटा सकते हैं. इसकी मदद से आप हमेशा अपने पास अपनी आधार डिटेल कैरी कर सकते हैं.

इसलिए भी न बनाएं स्मार्ट कार्ड : यूआईडीएआई ने साफ किया है कि आधार स्मार्ट कार्ड का एक वक्त बाद खराब होने का खतरा तो रहता ही है. इसके साथ ही इसके नाम पर आप से 50 रुपये से लेकर 300 रुपये वसूले जा रहे हैं.

यूआईडीएआई के मुताबिक आपको यह खर्च करने की कतई जरूरत नहीं है. क्योंकि कागज पर प्र‍िंट किया गया और लेटर से काटकर निकाला गया आधार भी चल जाएगा.

यूआईडीएआई ने कहा है कि प्लास्ट‍िक कार्ड पर आधार प्रिंट करने के दौरान इसका क्यूआर कोड खराब हो जाता है. इसकी वजह से इसे इस्तेमाल करना काफी मुश्क‍िल हो जाता है

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com