अफगानिस्तान की राजधानी काबुल पर कब्जा जमाने वाले तालिबान ने भारत से एक्सपोर्ट-इम्पोर्ट पर लगाई रोक…..

फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट ऑर्गनाइजेशन (FIEO) ने बुधवार को कहा कि करीब दो दशक बाद एक बार फिर अफगानिस्तान की राजधानी काबुल पर कब्जा जमाने वाले तालिबान ने भारत से एक्सपोर्ट-इम्पोर्ट रोक दिया है। समाचार एजेंसी एएनआइ की एक रिपोर्ट के मुताबिक FIEO के डायरेक्टर जनरल डॉक्टर अजय सहाय ने कहा कि तालिबान ने पाकिस्तान के जरिए कार्गो की आवाजाही रोक दी है। इससे देश से एक्सपोर्ट-इम्पोर्ट रूक गया है।

सहाय ने कहा, ”हम अफगानिस्तान से जुड़े डेवलपमेंट पर नजर बनाए हुए हैं। पाकिस्तान के ट्रांजिट रूट से इम्पोर्ट होता है। इस समय तालिबान ने पाकिस्तान जाने वाले कार्गो पर रोक लगा दी है। इस तरह इम्पोर्ट रूक गया है। ”

FIEO के डायरेक्टर जनरल ने कहा कि भारत ना सिर्फ अफगानिस्तान के सबसे बड़े ट्रेड पार्टनर्स में से एक है बल्कि देश में भारत ने काफी अधिक निवेश भी किया है। करीब 400 परियोजनाएं हैं, जिनमें से कुछ पर काम चल रहा है।

भारत मुख्य रूप से टेक्सटाइल और दवा का एक्सपोर्ट अफगानिस्तान को करता है। वहीं, अफगानिस्तान कई प्रकार के सूखे मेवे और प्याज का निर्यात भारत को करता है।

FIEO के अनुसार भारत और अफगानिस्तान का सालाना द्विपक्षीय कारोबार (Bilateral Trade) लगभग 1.55 अरब डॉलर यानी 11,000 करोड़ रुपये मूल्य से अधिक का है। वहीं, भारत, अफगानिस्तान को हर वर्ष करीब 95 करोड़ डॉलर का निर्यात करता है। वहीं अफगानिस्तान से लगभग 60 करोड़ डॉलर मूल्य के सामानों का इम्पोर्ट किया जाता है।

अफगानिस्तान से आयात- किशमिश, अखरोट, बादाम, अंजीर, पिस्ता, सूखी खुबानी, औषधीय जड़ी-बूटियां

भारत से निर्यात- चाय, काफी, काली मिर्च, दवाएं, चीनी, कपास

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com