अगर आप बिजली के बढ़े हुए बिल को कम करना चाहते हैं तो करे ये काम..

अगर आप बिजली के बढ़े हुए बिल को कम करना चाहते हैं तो गर्मियों का मौसम आपके लिए मददगार साबित हो सकता है और उसका कारण बेहद ही आसान है. दरअसल सर्दियों के मौसम में कुछ ऐसे अप्लायंसेज का इस्तेमाल बढ़ जाता है जो ज्यादा बिजली की खपत करते हैं और आप इन्हीं अप्लायंसेज का इस्तेमाल पूरी तरह से बंद करके बिजली के बिल में भारी-भरकम कटौती कर सकते हैं. बस आपको गर्मियों का मौसम शुरू होने से पहले ही इनका इस्तेमाल पूरी तरह से बंद कर देना चाहिए. तो चलिए जानते हैं कौन से है यह अप्लायंसेज.

इलेक्ट्रिक हीटर

इलेक्ट्रिक हीटर काफी ज्यादा बिजली की खपत करते हैं क्योंकि आजकल लोग बड़े साइज के हीटर खरीदते हैं ऐसे में अगर दिन के 3 से 4 घंटे भी इनका इस्तेमाल किया जाए तो बिजली के काफी सारे यूनिट्स खर्च हो जाते हैं जिनसे बिजली के बिल में भारी बढ़ोतरी देखने को मिलती है. गर्मियों के मौसम में इनका इस्तेमाल बंद करके आप बिजली का बिल आधा कर सकते हैं.

इलेक्ट्रिक गीजर

सर्दियों में बार-बार पानी गर्म करने से अच्छा होता है कि आप गीजर का इस्तेमाल कर ले लेकिन गीजर का इस्तेमाल अगर जरूरत से ज्यादा बढ़ जाता है तो बिजली के बिल में भारी बढ़ोतरी हो जाती है. अगर इंस्टेंट गीजर आपके घर में इस्तेमाल किया जा रहा है तो इसमें बिजली की खपत और भी ज्यादा होती है क्योंकि यह काफी ज्यादा पावर खींचता है और पानी को पलक झपकते ही गर्म करता है. इसका इस्तेमाल बंद करके आप काफी ज्यादा बिजली का बिल बचा सकते हैं.

इलेक्ट्रिक ब्लोअर

अगर आपके घर का कमरा बड़ा रहता है तो इसमें इलेक्ट्रिक ब्लोअर काफी अच्छी तरह से काम करता है और पूरे कमरे को गर्म रखता है लेकिन यह बिजली की खपत भी काफी ज्यादा करता है ऐसे में जैसे ही गर्मियों का मौसम शुरू होने वाला हो आपको इसका इस्तेमाल पूरी तरह से बंद कर देना चाहिए इससे बिजली के बिल में भारी गिरावट देखने को मिलेगी.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com