अगर अपने आधार कार्ड को नहीं कराया है अपडेट तो पढ़े ये जरूरी खबर 

प‍िछले 10 से 15 सालों में आधार नंबर (Aadhaar Number) एक जरूरी दस्‍तावेज बन गया है. यह देश के नागरिकों की विशिष्‍ट पहचान के एक प्रमाण पत्र के रूप में उभरा है. सरकारी योजनाओं और सेवाओं में आवेदन के ल‍िए आधार कार्ड (Aadhaar Card) को जरूरी कर द‍िया गया है. प‍िछले द‍िनों कई मीड‍िया र‍िपोर्ट में बताया गया क‍ि ज‍िन नागरिकों को 10 साल पहले आधार कार्ड (Aadhaar Card) जारी किया गया था. उसके बाद उन्‍होंने इन 10 सालों में एक भी बार आधार कार्ड को अपडेट नहीं कराया है तो उन्‍हें अपने डॉक्यूमेंट्स को अपडेट कराना अन‍िवार्य है.

आधार को अपडेट कराना जरूरी नहीं
इस खबर को सुनकर लोग तरह-तरह की प्रत‍िक्र‍ियाएं देने लगे. सोशल मीड‍िया पर यह खबर ट्रेंड करने लगी तो इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी मंत्रालय के साथ-साथ UIDAI ने सूचना जारी करते हुए कहा कि आधार को अपडेट कराना जरूरी नहीं है. UIDAI की तरफ से जारी प्रेस रिलीज में कहा गया था क‍ि देश के नागरिकों से अपने डॉक्यूमेंट्स को अपडेट कराने का आग्रह क‍िया जा रहा है. साथ ही UIDAI ऐसा करने के ल‍िए प्रोत्साहित भी कर रहा है.

10 में अपडेट कराना आपकी स्‍वेच्‍छा पर न‍िर्भर
हाल ही में जारी हुई राजपत्र अधिसूचना में यह साफ रूप से बताया गया कि भारत के नागरिक प्रत्‍येक 10 पूरा होने पर ‘ऐसा कर सकते हैं’. यानी आप अपने आधार कार्ड को अपडेट करा सकते हैं. ‘आधार’ संबंधी दस्तावेजों को अपडेट रखने से लोगों को कई जरूरी कामों में सहूलियत मिलती है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com