अंतरिम बजट 2024: हिसार रेल बाईपास व जाखल तक दोहरी लाइन के फाइनल सर्वे को मंजूरी

अंतरिम बजट 2024 में हिसार को कई तोहफे मिले हैं। हिसार के आदर्श रेलवे स्टेशन को दो उपहार मिले हैं। अधूरे पड़े फुट ओवर ब्रिज को पूरा किया जाएगा। वहीं, हिसार रेलवे बाईपास सबसे महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

केंद्रीय बजट में हिसार को रेलवे की ओर से नए प्रोजेक्ट मिले हैं। हिसार रेलवे बाईपास के लिए फाइनल सर्वे को बजट में मंजूरी दी गई है, जिसमें हिसार रेलवे बाईपास 25 किलोमीटर लंबी रेल लाइन के लिए फाइनल सर्वेक्षण होगा। इसमें हांसी से भिवानी के बीच रेलवे बाईपास के फाइनल सर्वेक्षण को मंजूरी प्रदान की है। हिसार जाखल रेल लाइन के दोहरीकरण के लिए भी अंतिम सर्वेक्षण होगा। हिसार रेलवे स्टेशन पर दो नए एस्केलेटर तथा एक लिफ्ट को मंजूर किया गया है। रेलवे की वेबसाइट पर इन प्रोजेक्ट की मंजूरी के प्रस्ताव को उपलब्ध कराया गया है।

केंद्र सरकार ने वर्ष 2024 के अंतरिम बजट में रेलवे सुविधाओं पर फोकस किया है, जिसमें हिसार को कई तोहफे मिले हैं। अंतरिम बजट में हिसार रेलवे स्टेशन के लिए हिसार रेलवे बाईपास सबसे महत्वपूर्ण माना जा रहा है। इसके लिए केंद्र सरकार ने फाइनल सर्वेक्षण की मंजूरी प्रदान की है। हांसी-हिसार 23.11 किलोमीटर लंबी रेल लाइन के लिए यह सर्वेक्षण होगा। इसके अलावा हांसी- भिवानी 36.89 किलोमीटर लंबी लाइन पर भी अंतिम सर्वेक्षण होगा। हिसार से जाखल के लिए दोहरी रेलवे लाइन के लिए भी अंतिम सर्वेक्षण कराने को मंजूर किया गया है। हिसार से जाखल 168.8 किलोमीटर लंबी रेल लाइन है। इस रेलवे लाइन के दोहरीकरण होने से यात्रियों को सबसे अधिक फायदा होगा।

स्टेशन पर दो एस्केलेटर, एक लिफ्ट…
हिसार के आदर्श रेलवे स्टेशन को दो उपहार मिले हैं। अधूरे पड़े फुट ओवर ब्रिज को पूरा किया जाएगा। यहां पर एक लिफ्ट तथा एस्केलेटर मंजूर किए गए हैं। जिसके बाद हिसार रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की एफओबी-आरओबी पर भीड़ नहीं होगी। यात्रियों के पास रेलवे लाइनों को क्रास करने के लिए दो विकल्प उपलब्ध हो जाएंगे। बता दें कि हिसार रेलवे स्टेशन के कायाकल्प का काम चल रहा है, जिसमें नए भवन भी बन रहे हैं। इस साल अंत तक इनके तैयार होने की उम्मीद है।

क्या होता है रेलवे बाईपास
शहर के चारों ओर रोड बनाकर जिस तरह से बाईपास बनाया जाता है। उसी तरह से रेलवे का बाईपास होता है। जिस तरह से भारी वाहनों को शहर के अंदर की सड़कों का उपयोग करने की बजाए बाईपास से भेज दिया जाता है। उसी तरह से मालगाड़ियों को शहर के अंदर की लाइनों पर नहीं लाया जाएगा। मालगाड़ी शहर के मेन स्टेशन पर नहीं आती। ऐसे में मालगाड़ियों के कारण रेल सेवा में बाधा नहीं आती। प्लेटफार्म पर गाड़ियों को आसानी से समय मिल जाता है।

लंबी दूरी की गाड़ियां…
हिसार रेलवे स्टेशन से करीब 60 गाड़ियों का आवागमन है। जिसमें हिसार से अमृतसर, कोयंबटूर, कोटा, गोरखधाम, जयपुर, जम्मू, मुंबई, कटरा, हरिद्वार,अगरतला,जोधपुर, बीकानेर, लुधियाना, बठिंडा, दिल्ली सहित अन्य बड़े शहरों के लिए गाड़ियां चलती हैं। हिसार रेलवे स्टेशन से रोजाना करीब 7 से 8 हजार यात्री सफर करते हैं।

हिसार को चंडीगढ़ से जोड़ने की मांग
हिसार को रेल लाइन से चंडीगढ़ तक जोड़ने की मांग लंबे समय से चल रही है। अगर हिसार से जींद की रेल लाइन का काम पूरा हो जाएगा तो यह मांग पूरी हो जाएगी। इस रेल लाइन के लिए सर्वे का आदेश भी जारी किया गया था। इस लाइन के निर्माण के लिए अभी तक मंजूरी नहीं मिली। हिसार से अग्रोहा होते हुए फतेहाबाद रेल लाइन की मांग भी लंबे समय से अधूरी है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com