हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड: आज और कल होगी 856 केंद्रों पर परीक्षा

हरियाणा में अध्यापक पात्रता परीक्षा (एचटेट) के लिए सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है। दो और तीन दिसंबर को होने वाली परीक्षा के लिए राज्यभर में 856 केंद्र बनाए गए हैं। दोनों दिन में कुल 2,52,028 उम्मीदवार परीक्षा देंगे। परीक्षा शुरू होने से एक घंटे पहले सभी को केंद्र में पहुंचना होगा। नकल व अन्य अनियमितताओं पर सख्ती से रोक लगाने के लिए 172 उड़नदस्ते बनाए गए हैं। प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर पूर्णकालिक पर्यवेक्षक भी नियुक्त किए गए हैं। 

मुख्य सचिव संजीव कौशल ने शुक्रवार को एचटेट की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने बताया कि परीक्षा केंद्र में मोबाइल, घड़ी, कैलकुलेटर व अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण लेकर जाना पूर्ण रूप से वर्जित किया गया है। सभी केंद्रों के आसपास धारा 144 लागू रहेगी। परीक्षा केंद्रों के आसपास की फोटोस्टेट की दुकानें भी बंद रहेंगी। परीक्षा के सीलबंद प्रश्नपत्र सीधे परीक्षा केंद्रों पर भेजे जाएंगे। हर जिले में ड्यूटी मजिस्ट्रेट भी नियुक्त किए गए हैं।

पीजीटी: शनिवार को लेवल-3 (पीजीटी) परीक्षा दोपहर तीन बजे से शाम 5:30 बजे तक होगी। इसके लिए 260 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इनमें 76,339 अभ्यार्थी परीक्षा देंगे।
टीजीटी: रविवार को 408 परीक्षा केंद्रों पर सुबह 10 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक लेवल-2 (टीजीटी) परीक्षा में 121574 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण करवाया है।
पीआरटी: लेवल-1 (पीआरटी) परीक्षा में 54115 अभ्यार्थी 188 परीक्षा केंद्रों पर रविवार को ही शाम के सत्र में दोपहर तीन बजे से शाम 5:30 बजे तक परीक्षा देंगे।

प्रवेश द्वारों पर लाइव निगरानी

इस बार भी हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की ओर से बोर्ड मुख्यालय में हाईटेक कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। परीक्षा के दौरान बोर्ड राज्य के सभी परीक्षा केंद्रों पर हाईटेक कंट्रोल रूम के जरिये कड़ी निगरानी रखेगा। प्रवेश द्वार पर उम्मीदवारों पर लाइव निगरानी रखी जाएगी।

नेत्रहीन-दिव्यांगों को मिलेंगे अतिरिक्त 50 मिनट

नेत्रहीन एवं दिव्यांग अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए अलग से बैठने की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं। परीक्षा के दौरान उन्हें 20 मिनट प्रति घंटे की दर से 50 मिनट अतिरिक्त दिए जाएंगे। उनकी ओएमआर शीट केंद्र अधीक्षक द्वारा अलग लिफाफे में भेजी जाएगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com