स्वतंत्रता दिवस: आजादी के जश्न में डूबी दिल्ली, जमीन से आसामन तक सुरक्षा के कड़े इंतजाम

देशभर में आज आजादी का जश्न बड़ी धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है। आजादी के उत्सव को देखते हुए देशभर में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। साथ ही राजधानी दिल्ली में भी सुरक्षा का कड़ा पहरा है। दिल्ली में जमीन से लेकर आसमान तक सुरक्षा कर्मियों की पैनी नजर है।

दिल्ली पुलिस ने स्वतंत्रता दिवस को लेकर सुरक्षा कड़ी कर रखी है। वाहनों की जांच की जा रहा है। डीसीपी ईस्ट अपूर्व गुप्ता ने एएनआई को कहा कि आईटीओ और नई दिल्ली की ओर जाने वाले सभी मार्गों पर जांच की जा रही है। हम सभी सख्ती से जांच कर रहे हैं। हमने यह सुनिश्चित किया है कि लाल किला क्षेत्र की ओर संदिग्ध दिखने वाले किसी भी वाहन या व्यक्ति को कोई अनुमति न दी जाए। डीसीपी गुप्ता ने आगे बताया कि दिल्ली-यूपी सीमा पर सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए दिल्ली पुलिस और यूपी पुलिस संयुक्त रूप से वाहनों की जांच कर रही है।

राजधानी में विश्वविद्यालय, स्कूल हो या फिर बाजार सब आजादी के इस पर्व को मनाने के लिए तिरंगामय हो गए हैं। प्रमुख बाजारों कनॉट प्लेस, पालिका बाजार समेत अन्य प्रमुख बाजारों व स्थानों पर देशभक्ति की धुनें गूंज रही हैं। बाजारों में सड़क किनारे स्वतंत्रता दिवस से जुड़ी चीजें व तिरंगों की दुकानें लोगों को आकर्षित कर रही हैं। दिल्ली के बाजारों और सड़कों पर हर जगह तिरंगे लहराते दिखाई दे रहे हैं। कनॉट प्लेस व आस पास की इमारतें तिरंगामय लाइटों से सजी हैं। दिल्ली के स्कूलों और विश्वविद्यालयों में भी आजादी के इस पर्व का जुनून दिखाई दे रहा है।

उधर, स्वतंत्रता दिवस समारोह के चलते दिल्ली में आज कई मार्ग बंद हैं। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने लोगों से बंद रास्तों से बचने की अपील की। इसके अलावा दिल्ली पुलिस ने बुधवार जारी एडवाइजरी में पैरा-ग्लाइडर, हाट एयर बैलून और छोटे आकार के पावर्ड एयरक्राफ्ट जैसे उप-पारंपरिक आसमान में उड़ने वाली चीजों पर एक अगस्त को लगाए गए प्रतिबंध को भी दोहराया।

दिल्ली यातायात पुलिस की ओर से जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि नेताजी सुभाष मार्ग, लोथियन रोड, मुखर्जी मार्ग, चांदनी चौक रोड, निषाद राज मार्ग, एस्प्लेनेड रोड और नेताजी सुभाष मार्ग से जुड़े लिंक रोड, राजघाट से आइएसबीटी तक रिंग रोड और आइएसबीटी से आइपी फ्लाईओवर तक आउटर रिंग रोड बृहस्पतिवार को आम यातायात के लिए बंद रहेंगे।

स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए बिना पार्किंग लेबल वाले वाहन सी-हेक्सागन, इंडिया गेट, कोपरनिकस मार्ग, मंडी हाउस, सिकंदरा रोड, डब्ल्यू प्वाइंट, ए प्वाइंट तिलक मार्ग, मथुरा रोड, बीएसजेड मार्ग, नेताजी सुभाष मार्ग, जेएल नेहरू मार्ग, निजामुद्दीन खट्टा और आइएसबीटी कश्मीरी गेट के बीच रिंग रोड और निजामुद्दीन खट्टा से सलीमगढ़ बाईपास होते हुए आइएसबीटी कश्मीरी गेट तक आउटर रिंग रोड से बचने को कहा गया है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com