संक्रमण से लड़ने में मदद करेगा नींबू हल्दी का पानी

मानसून में अक्सर हमारी इम्युनिटी कम हो जाती है जिसकी वजह से लोग आसानी से बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में खुद को हेल्दी बनाने और बीमारियों से दूर रखने के लिए खानपान का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। हल्दी नींबू पानी इन्हीं में से एक है जिसे डाइट में शामिल करने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही फायदे।

मानसून में चाय और कॉफी का आनंद तो सभी लेते हैं, लेकिन ये सेहत के लिहाज से नुकसानदायक साबित हो सकती हैं। मानसून जितनी खुशियां लेकर आता है, उतना ही साथ में कीचड़, कीड़े-मकौड़े और बीमारियों का पिटारा भी लेकर आता है।

इसलिए सावधानी से रहा जाए, तो इस खूबसूरत मौसम का आनंद उठाया जा सकता है। अक्सर सुबह उठ कर लोग नींबू पानी का सेवन करते हैं, लेकिन मानसून में इस पानी में हल्दी मिला लेने से इसके फायदे दोगुने हो जाते हैं।

हल्के गुनगुने पानी में नींबू का रस और एक चुटकी हल्दी डाल कर मिलाएं और शहद डाल कर इस पानी को सुबह खाली पेट पिएं। कुछ लोग इसके फायदे बढ़ाने के लिए इसमें अदरक भी कद्दूकस कर के डालते हैं और फिर पानी को छान देते हैं, जिससे इस पानी में नींबू हल्दी के साथ अदरक के भी गुण आ जाएं। आइए जानते हैं इसके कुछ फायदे-

हल्दी नींबू पानी के फायदे
ये एक रिफ्रेशिंग ड्रिंक है, जो सुबह-सुबह मूड फ्रेश करने के साथ शरीर को हाइड्रेट भी करता है।
ये एक प्रकार का टॉनिक है, जो शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करता है। ये ड्रिंक लिवर की मदद करता है, जिससे टॉक्सिन शरीर से आसानी से बाहर निकल सके।
नींबू में माइक्रो मिनरल सॉल्ट पाए जाते हैं जो बैक्टीरिया, फंगस, मोल्ड, यीस्ट जैसे पैथोजेन को नष्ट करते हैं और लिवर और इम्यून सिस्टम का बचाव करते हैं।
कैल्शियम से भरपूर नींबू विटामिन सी के साथ मिल कर लिवर में जाते हैं, जहां ये फैटी लिवर को अलग-अलग फैट सेल में तोड़ते हैं। इससे फैटी लिवर की समस्या से छुटकारा मिलता है।
शहद में ऐसे शुगर पाए जाते हैं, जिसकी जरूरत लिवर को हमेशा रहती है। शहद में विटामिन, मिनरल और ढेर सारे ऐसे न्यूट्रिएंट पाए जाते हैं, जो शहद को एक अच्छा एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल, एंटीफंगल एजेंट बनाते हैं।
हल्दी एक औषधि है, जो सुबह-सुबह शरीर को ढेर सारे फायदे से भर देती है। इसमें मौजूद करक्यूमिन इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ जोड़ों के दर्द से छुटकारा दिलाता है, इसलिए इसे एक नेचुरल एंटीबायोटिक और पेन किलर भी कहते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com