Friday , 12 August 2022

वेस्‍ट यूपी के जिलों में आज झमाझम बारिश के आसार

Loading...

वेस्‍ट यूपी के जिलों में आज झमाझम बारिश के आसार हैं। ईस्‍ट यूपी के भी कई जिलों में हल्‍की से मध्‍यम बारिश हो सकती हैं। अनुमान है कि कई जिलों में दिन भर बादल छाये रहेंगे।

यूपी में आज पश्चिम से पूरब तक बादलों का डेरा है। पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश के जिलों में भारी बारिश के आसार हैं। इसके साथ ही प्रदेश के अन्‍य जिलों में भी छह अगस्‍त तक हल्‍की से मध्‍यम बारिश हो सकती है। मौसम विज्ञानियों का अनुमान है कि प्रदेश भर में तेज हवाओं और गरज-चमक के साथ पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश के जिलों में भारी बारिश हो सकती है।

इसके पहले मौसम विभाग ने लखनऊ, लखीमपुर खीरी, अयोध्या, अमेठी, बस्ती, सुल्तानपुर, पीलीभीत, बदांयू, बरेली, शाहजहांपुर, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, फर्रुखाबाद, अलीगढ़, हाथरस, रायबरेली, प्रतापगढ़, प्रयागराज, जौनपुर, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर समेत 18 जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया था। वैसे मौसम पर नज़र रखने वाले लोगों का कहना है कि इस बार सावन के मौसम में अलग-अलग रंग देखने को मिल रहे हैं। बारिश हो रही है लेकिन अनुमान से कम। बुधवार को भी प्रदेश के अलग-अलग हिस्‍सों में बारिश हुई लेकिन हल्‍की से मध्‍यम।

कहां कितनी बारिश हुई 
लखनऊ में 17.2, कानपुर में 48.3, हरदोई में 6.2, हमीरपुर में 49, इटावा में 19 और बांदा में 24.6 मिलीमीटर बारिश हुई। इसके साथ ही उरई, झांसी, बरेली और बहराइच जिलों में हल्‍की बारिश हुई। 
बुधवार को लखनऊ का अधिकतम तापमान 34.4 डिग्री सेल्सियस और न्‍यूनतम तापमान 27.9 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विज्ञानियों का कहना है बारिश के चलते प्रदेश भर में दिन के तापमान में गिरावट आई है। 

बुलंदशहर में सबसे अधिक तापमान 
यूपी में सबसे अधिक 38 डिग्री सेल्सियस तापमान बुलंदशहर में दर्ज किया गया है। न्‍यूनतम 24 डिग्री तापमान बस्‍ती और चुर्क में, मेरठ में 24.1 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है। मौसम विज्ञानियों का अनुमान  है कि गुंरुवार को भी लखनऊ और आसपास के जिलों में हल्‍की से मध्‍यम बारिश हो सकती है। बादल दिन भर छाए रहेंगे। राजधानी का अधिकतम तापमान गुरुवार को 35 डिग्री सेल्सियस और न्‍यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।

Loading...

इसी तरह भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्‍या में हल्‍की बारिश होने की सम्‍भावना है। सीतापुर, बाराबंकी सहित कई जिलों में हल्‍की से मध्‍यम बारिश और दिन भर बादल छाए रहने की सम्‍भावना है। रायबरेली में भी बादल छाए रहेंगे। यहां 7 अगस्‍त तक हवाओं और गरज-चमक के साथ मध्‍यम बारिश के आसार हैं। 

आकाशीय बिजली का डर

बारिश के साथ ही आकाशीय बिजली गिरने का भी डर है। मौसम विभाग के मुताबिक बारिश के साथ करीब 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती है। मौसम विज्ञानियों ने लोगों से सतर्क रहने और किसी अस्‍थाई निर्माण या पेड़ों के नीचे न खड़े रहने को कहा है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com