विटामिन डी की प्रचुर मात्रा में खुराक देने से कोरोना पीड़ित मरीज जल्दी ठीक होता है : PGI शोधकर्ता

हड्डियों को मजबूत बनाने वाला विटामिन डी कोरोना मरीजों को बचाने में अहम भूमिका निभा रहा है। पीजीआई की टीम ने अपने एक शोध में पाया है कि विटामिन डी की प्रचुर मात्रा में खुराक देने से कोरोना पीड़ित मरीज जल्दी ठीक होता है।

विटामिन डी शरीर के प्रतिरक्षा प्रणाली (इम्यून सिस्टम) को मजबूत कर वायरस को ब्लड से बाहर हटाता है। पीजीआई का यह शोध हाल ही में अंतरराष्ट्रीय पत्रिका ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित हुआ है। शोध में शामिल मुख्य शोधकर्ता पीजीआई के डॉ. आशु रस्तोगी ने बताया कि स्टडी के लिए मरीजों के दो समूह लिए गए थे।

एक समूह को विटामिन डी दिया गया जबकि दूसरे को नहीं। परिणाम में देखा गया कि जिन मरीजों को विटामिन डी दिया गया, उनमें करीब 63 फीसदी मरीज जल्दी कोरोना मुक्त हो गए। वहीं, दूसरा समूह, जिसे विटामिन डी की खुराक नहीं दी गई, उसके सिर्फ 20 फीसदी मरीज कोरोना निगेटिव हुए।

इस स्टडी में उन मरीजों को शामिल किया गया, जिनमें कोरोना के लक्षण नहीं थे और जिनमें हल्का बुखार था। गंभीर मरीजों को स्टडी में शामिल करने की अनुमति नहीं मिली थी। इस शोध में इंटरनल मेडिसिन के डॉ. पंकज मल्होत्रा की भी भूमिका अहम रही है।

शोधकर्ताओं के मुताबिक कुछ स्टडीज में देखा गया था कि जुकाम व फ्लू से लड़ने में विटामिन डी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। शोध में शामिल मरीजों को रोज 60 हजार यूनिट विटामिन डी दिया गया। साथ ही यह तय किया गया कि इन मरीजों में विटामिन डी की मात्रा 50 नैनोग्राम तक ले जाना है, जबकि कमजोर हड्डी वाले मरीजों में विटामिन डी का स्तर 30 नैनोग्राम रखते हैं।

विटामिन डी वाले मरीजों में यह भी देखा गया कि मरीजों में रक्त जमने की प्रक्रिया कम थी। यह कितना कम था, इस बारे में फिलहाल नहीं देखा गया। कोरोना के कई मरीजों में रक्त का थक्का जमने (क्लॉटिंग) की बात पहले से सामने आ चुकी है।

इटली में विटामिन डी को लेकर स्टडी हुई थी, जिसमें पाया गया कि विटामिन डी की सही मात्रा में खुराक लेने से मरीज की जान बचती है और वेंटिलेटर से जल्दी बाहर आता है। यह देखा गया कि मजबूत और स्वस्थ्य हड्डियों, दांत और मांसपेशियों के लिए विटामिन डी बहुत जरूरी है। इसकी कमी से हड्डियां कमजोर होती हैं और कई बीमारी घेर लेती हैं।

रिर्सचरों ने यह भी कहा है कि विटामिन डी से शरीर में रोग प्रतिरोधी क्षमता प्रभावी रहती है और इससे संक्रमण से लड़ने में मदद मिलती है। कुछ स्टडी का यह भी कहना है कि शरीर में विटामिन डी की पर्याप्त उपलब्धता से सामान्य जुकाम और फ्लू से बचा जा सकता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com