Sunday , 29 May 2022

रोज सुबह गुनगुना पानी पीने से होते हैं ये चौंकाने वाले फायदे…

Loading...

img_20161122021614NEW DELHI: पानी हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है ये तो सब जानते हैं और जल ही जीवन है इसके बारे में भी सबको पता है। आज हम आपको इस पानी से जुड़ी एक और विशेष्ता के बारे में बातएंगे।

Loading...
पानी हमारे शरीर का जिंदा रखने के लिए एक आवश्यक तत्व है। हेल्दी शरीर के लिए इंसान को दिनभर में कम से कम तीन लीटर पानी पीना जरूरी होता है। लेकिन यदि आप अपने दिन की शुरुआत एक गिलास गुनगुने पानी के साथ करते है तो यह आपके सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। Regular गर्म पानी के इस्तेमाल से मोटापा और Indigestion जैसी बड़ी बीमारियों की समस्या से निजात पा सकते है। आज हम आपको बताने जा रहे है रोज सुबह गुनगुने पानी पीने से होने वाले 10 फायदों के बारे में।
इसके साथ ही ये भी माना गया है कि अगर आप ऐसा करते हैं तो आप फिट तो रहेंगे ही साथ ही आपको ना ही किसी जीम की जरूरत होगी और ना ही किसी excercise की।
1. गर्म पानी पीने से बॉडी के टॉक्सिन्स बाहर निकलते है। इससे बॉडी के फंक्शंस हेल्दी होते है। 
2. गर्म पानी पीने से स्किन हेल्दी रहती है। इससे पिंपल्स और ब्लैक हेड्स की समस्या होती है।
3. इससे बालों की जड़े मजबूत होती है। साथ ही बालों को घने और लंबे करने में मदद मिलती है।
4. नियमित गर्म पानी पीने से गले में मौजूद बैक्टीरिया खत्म हो जाते है। इससे थ्रोट इन्फेक्शन में आराम मिलता है। साथ ही इस समस्या का खतरा भी टलता है। 
5. रोजाना गर्म पानी पीने से डाइजेशन सुधारने में मदद मिलती है।
6. नियमित गर्म पानी पीने से पेट साफ रहता है। इससे कब्ज की समस्या दूर होती है। 
7. रेग्युलर गर्म पानी पीने से बॉडी का अतिरिक्त फैट बर्न होता है। इससे वजन घटाने में मदद मिलती है।
  8. गर्म पानी बॉडी में जाकर इम्यूनिटी बढ़ाता है। इससे सर्दी, खांसी और बुखार जैसी समस्या का खतरा टलता है। 
9. रेग्युलर सुबह गर्म पानी पीने से एसिडिटी की समस्या दूर होती है।
10. नियमित गर्म पानी पीने से गले में मौजूद बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं। इससे थ्रोट इन्फेक्शन में आराम मिलता है। साथ ही इस समस्या का खतरा भी टलता है। 
11. सामान्य पानी जहां स्‍वास्‍थ्‍य लाभ के लिए आवश्यक है वहीं गर्म पानी सेहत के लिए एक गुणकारी दवा का काम करता है। गर्म पानी से स्नान जहां थकान मिटाने का सबसे अच्छा साधन है, वहीं त्वचा को निखारने और त्वचा संबंधी बीमारियों को दूर करने में भी गर्म पानी से स्नान करना अच्छा है। 
12. अगर आप बहुत मेहनत करते हैं तो दिनभर ज्यादा थकान हो जाती है, ऐसे में हल्कापन महसूस करने और थकान मिटाने के लिए गर्म पानी बहुत लाभदायक है। यदि आप गुनगुने पानी का सेवन प्रतिदिन करते हैं तो आप अधिक तरोताजा महसूस करेंगे। गर्म पानी का इस्तेमाल वजन कम करने, रक्त प्रवाह को संतुलित बनाने और रक्त प्रवाह का संचार ठीक से करने में भी लाभकारी है।
13. गर्म पानी के साथ नींबू और शहद का मिश्रण बनाकर सेवन करने से आपकी प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है और वजन कम करने में भी ये नुस्खा लाभदायक है। ठंडे पानी को जहां गुर्दों के लिए हानिकारक माना जाता है वही गुर्दों की सेहत अच्छी बनाए रखने के लिए दिन में कम से कम दो बार यानी सुबह-शाम गुनगुना पानी पीना चाहिए। इससे शरीर में मौजूद गंदगी का जमाव नहीं हो पाता।
14. गुनगुने पानी को हड्डियों और जोड़ों की सेहत के लिए भी जरूरी माना जाता है। गुनगुना पानी जोड़ों के बीच के घर्षण को कम करने में मदद करता है, जिससे भविष्य में गठिया जैसी गंभीर बीमारियों के होने की आशंका कम हो जाती है। इसे सिर्फ एक भ्रम माना जाता है कि गर्म पानी शरीर के सभी तंत्रों की जरूरत को उस तरह नहीं पूरा कर पाता, जिस तरह ठंडा पानी करता है।
15. गर्म पानी सौंदर्य और स्‍वास्‍थ्‍य दोनों ही दृष्टि से अचूक दवा है और यदि इसी में गुलाब जल डाल लिया जाए तो इसे धीरे-धीरे शरीर पर डालकर बहुत आराम मिलता है और शरीर में होने वाला दर्द भी चुटकियों में गायब हो जाता है।
तो अगर रहना है सेहतमंद तो रोज पीएं गर्मा पानी।
 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com