भिवानी का अनोखा मामला: 49 साल बाद मिटा स्नेचिंग का कलंक

सरमान ने बताया कि वह सामान्य नागरिक की तरह अपना काम कर जीवन व्यतीत कर रहा है। उन्होंने पुलिस प्रशासन से उनका नाम इस सूची से हटाने की गुहार लगाई। मौके पर मौजूद डीएसपी रमेश कुमार ने सरमान को उनका नाम अपराधियों की श्रेणी से हटाने का आदेश दिया।

49 साल पहले चेन स्नेचिंग के एक केस में नाम शामिल होने से अपराधी श्रेणी का कलंक झेल रहे सरमान को शुक्रवार को इस कलंक से छुटकारा मिल गया। इसको लेकर जैन चौक क्षेत्र निवासी सरमान ने लघु सचिवालय में लगाए गए समाधान शिविर में न्याय की गुहार लगाई थी। डीएसपी मुख्यालय रमेश कुमार ने सरमान का नाम अपराधियों की श्रेणी से हटाने का आदेश दिया। इसके बाद आपराधिक रिकॉर्ड से उसका नाम हटा दिया गया है।

लघु सचिवालय स्थित डीआरडीए सभागार में शुक्रवार को समाधान शिविर का आयोजन किया गया। इसमें एसडीएम हरबीर सिंह, नगराधीश विपिन कुमार और डीएसपी मुख्यालय रमेश कुमार ने लोगों की समस्याएं सुनीं। इस दौरान जैन चौक क्षेत्र निवासी सरमान ने अपनी समस्या रखते हुए बताया कि करीब 49 साल पहले 1975 में उन पर चेन स्नेचिंग का मामला धारा 392 के तहत दर्ज हुआ था। वह मामला बाद में रफा-दफा हो गया था, लेकिन उनका नाम पुलिस की अपराधी प्रवृति के लोगों की श्रेणी में डाल दिया, जो कि थाना शहर से संबंधित है।

उसने बताया कि वर्ष 2007 में उनका नाम एक बार तो इस सूची से हटा भी दिया था, लेकिन मामूली कहासुनी पर एक साल बाद फिर उनका नाम बीसी श्रेणी या आपराधिक प्रवृति के लोगों की सूची में शामिल कर दिया गया। सरमान ने बताया कि वह सामान्य नागरिक की तरह अपना काम कर जीवन व्यतीत कर रहा है। उन्होंने पुलिस प्रशासन से उनका नाम इस सूची से हटाने की गुहार लगाई। मौके पर मौजूद डीएसपी रमेश कुमार ने सरमान को उनका नाम अपराधियों की श्रेणी से हटाने का आदेश दिया। इस पर एसडीएम ने संबंधित विभागों को अति शीघ्र उचित कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

समाधान शिविर में 27 लोगों ने अपनी समस्याएं रखीं। समाधान शिविर में जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति सदस्य रामकिशन हलवासिया के अलावा जनस्वास्थ्य विभाग, सिंचाई विभाग, पंचायती राज, शिक्षा विभाग, शहरी स्थानीय निकाय, रोजगार विभाग, एलडीएम, समाज कल्याण विभाग, कल्याण विभाग, राजस्व विभाग, बिजली निगम, क्रीड व अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों के अलावा फरियादी मौजूद रहे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com