Wednesday , 8 February 2023

ब्लैक हेड्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे..

Loading...

सर्दियों के मौसम में त्वचा को खास देखभाल की जरूरत होती है। इस मौसम में त्वचा रुखी और बेजान लगने के साथ ब्लैक हेड्स की समस्या से भी परेशान रहती है। चेहरे पर नजर आने वाले ये ब्लैक हेड्स ना सिर्फ आपकी खूबसूरती को बिगाड़ते हैं बल्कि हमारी स्क्नि को कई तरह से नुकसान भी पहुंचाते हैं। ब्लैक हेड्स की समस्या आमतौर पर धूल-मिट्टी, हाइजीन की कमी, स्ट्रेस, नींद पूरी न होना और भरपूर पोषण की कमी के चलते होती हैं। ऐसे में अपनी त्वचा को सेहतमंद बनाए रखने के लिए जरूरी है कि इस मौसम में त्वचा का खास ख्याल रखा जाए। आइए जानते हैं कैसे कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं। 

शहद-
चेहरे से ब्लैक हेड्स हटाने के लिए शहद का उपाय बेहद कारगर माना जाता है। इसके लिए शहद को हल्का गर्म करके 10 से 15 मिनट तक त्वचा पर ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगाकर चेहरा पानी से धो लें। चेहरा धोते समय शहद को हल्के हाथों से रगड़कर निकालें। एक हफ्ता ऐसा करने से आपको ब्लैक हेड्स की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

ग्रीन टी –
ब्लैक हेड्स हटाने के लिए एक चम्मच ग्रीन टी की पत्तियों को लेकर पानी के साथ मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाने के 20 मिनट बाद हल्के गर्म पानी से धो लें।

बेकिंग सोडा –
ब्लैक हेड्स हटाने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। इस उपाय को करने के लिए करीब एक चम्मच पानी में तीन चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर त्वचा पर कुछ मिनटों के लिए लगाकर छोड़ दें। इसे साफ करने के लिए हल्के गर्म पानी का इस्तेमाल करें। आप कुछ ही दिन में फर्क महसूस करने लगेंगे। 

अंडा –
एक कटोरी में अंडे की सफेदी लेकर उसमें एक चम्मच शहद मिला लें। अब इस मिश्रण को ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगाकर 15-20 मिनट सूखने दें। आखिर में हल्के गर्म पानी से अपना चेहरा धो लें। इस उपाय को आप हफ्ते में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

Loading...

नींबू का रस-
दिन में तीन बार ब्लैकहेड्स वाली त्वचा पर नींबू का रस लगाएं, इससे भी ब्लैकहेड्स साफ हो जाते हैं। आप चाहें तो नींबू और बेसन के पेस्ट भी ब्लैकहेड्स पर लगा सकते हैं।

ओट्स-
ओट्स और गुलाब जल से बना मास्क भी इस समस्या के लिए रामबाण माना जाता है। इस पेस्ट को ब्लैक हेड्स वाली जगह पर करीब 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। उसके बाद साफ पानी से चेहरा धो लें।

कच्चा आलू-
कच्चे आलू की स्लाइस से ब्लैकहेड्स वाली त्वचा पर हल्की मसाज करने से भी सुधार दिखता है। इससे ब्लैकहेड्स हटने के साथ ही स्किन पर ग्लो भी आता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com