बेकिंग सोडा से होने वाले खूबसूरत फायदे

Screenshot_2017-01-26-21-52-14-1_588a34cf2cf56खाने में चुटकी भर बेकिंग सोडा उसके स्वाद को बढ़ा देता है, इसीलिए तो ये हम सभी के घरों में आसानी से उपलब्ध भी हो जाता है। पर क्या आप जानते हैं कि आपके किचन का ये प्रोडक्ट आपके रूप-रंग को निखारने का भी कार्य करता है।

– ब्लैक हैड्स की समस्या आज के इस प्रदूषण भरे युग में बड़ी कॉमन हो गई है। ऐसे में बेकिंग सोडा का मास्क बनाकर चेहरे पर लगाने से काफी फायदा होता है। मास्क बनाने के लिए एक चौथाई संतरे और नींबू के रस को बेकिंग सोडा में अच्छी तरह मिलाकर चेहरे पर कम से कम 15 मिनट तक लगाएं और बाद में इसे गर्म पानी से धो लें।

– बेकिंग सोडा को सीधे चेहरे पर लगाने से यह एक फेशियल स्क्रब की तरह काम करता है। इससे स्क्रब करने पर त्वचा के पोर्स खुल जाते हैं। यदि आपके चेहरे पर मुंहासे है तो बेकिंग पाउडर को पानी के साथ मिलाकर चेहरे पर पैक की तरह लगाएं परंतु रगड़े नहीं। कुछ देर बाद साफ पानी से मुंह धो लें और कोई क्रीम लगा लें जिससे स्किन ड्राय न पड़े।

– बेकिंग सोडा एक स्किन मॉयश्चराइजिंग एलिमेंट होने के साथ-साथ एक अच्छा डियोड्रेंट भी है। बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर नहाने से स्किन में पसीने की बदबू और खतरनाक केमिकल नहीं बनते जिससे पसीने की बदबू नहीं आती। – दही भी एक प्राकृतिक क्लीजिंग एजेंट होता हैं। बेकिंग सोडा के साथ दो चम्मच दही को मिक्स कर के त्वचा पर लगाने से हानिकारक एंजाइम खत्म होते हैं।

– बेकिंग सोडा का इस्तेमाल आप जाड़ों में बाथ ऑयल के रूप में भी कर सकते हैं। इसके लिए आप 2 टी स्पून विटामिन-ई ऑयल, 4 टी स्पून शहद, 1 टी स्पून क्रीम, 1 टी स्पून नमक और 1 टी स्पून बेकिंग सोडा को मिला लें। इस मिश्रण से अपनी बॉडी पर 20 मिनट तक मसाज कीजिए और फिर गर्म पानी से नहा लीजिए। इससे आपकी स्किन की नमी बरकरार रहेगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com