नवोदय विद्यालयों की 6वीं कक्षा में दाखिले के लिए आवेदन 16 सितंबर तक

नवोदय विद्यालयों में वर्ष 2025-26 के दौरान छठवीं कक्षा में प्रवेश (JNV Admission 2025) के लिए आयोजित किए जाने जवाहर नवोदय विद्यालय सेलेक्शन टेस्ट (JNVST) में सम्मिलित होने के लिए जरूरी पंजीकरण की प्रक्रिया चल रही है जिसी आखिरी तारीख 16 सितंबर 2024 निर्धारित है। दाखिले के लिए स्टूडेंट को शैक्षणिक वर्ष 2024-25 में कक्षा 5 में पंजीकृत होना चाहिए।

नवोदय विद्यालयों की कक्षा 6 में अपने बच्चे का दाखिला दिलाने के इच्छुक पैरेंट्स के लिए अपडेट। देश भर के नवोदय विद्यालयों में वर्ष 2025-26 के दौरान छठवीं कक्षा में प्रवेश के लिए आयोजित किए जाने जवाहर नवोदय विद्यालय सेलेक्शन टेस्ट (JNVST) में सम्मिलित होने के लिए जरूरी पंजीकरण की प्रक्रिया चल रही है। नवोदय विद्यालय समिति (NVS) द्वारा आयोजित की जाने वाली इस प्रवेश परीक्षा के लिए पंजीकरण निर्धारित आखिरी तारीख 16 सितंबर तक किए जा सकते हैं।

JNV Admission 2025: इस लिंक से भरें Form
ऐसे में जो पैरेंट्स अलगे साल अपने बच्चे का नवोदय विद्यालय की कक्षा 6 में दाखिला कराना चाहते हैं, वे प्रवेश परीक्षा के लिए पंजीकरण ऑनलाइन मोड में कर सकते हैं। इसके लिए पैरेंट्स को NVS की आधिकारिक वेबसाइट, navodaya.gov.in पर विजिट करना होगा और फिर होम पेज पर दिए गए लिंक या नीचे दिए डायरेक्ट लिंक से सम्बन्धित प्रवेश पोर्टल पर जाना होगा। इस पोर्टल के कैंडिडेट कॉर्नर में कक्षा 6 में दाखिले से सम्बन्धित ऑनलाइन फॉर्म का दिया गया है, जिसके माध्यम से पैरेंट्स फॉर्म भर सकते हैं।

JNV Admission 2025: कक्षा में दाखिले के लिए योग्यता
हालांकि, आवेदन से पहले पैरेंट्स को NVS द्वारा निर्धारित योग्यता मानदंडों को जान लेना चाहिए। समिति द्वारा जारी JNVST 2025 प्रॉस्पेक्टस के अनुसार कक्षा 6 में दाखिले के लिए स्टूडेंट को शैक्षणिक वर्ष 2024-25 में कक्षा 5 में पंजीकृत होना चाहिए। ध्यान देने वाली बात है कि जिस जिले में नवोदय विद्यालय स्थित है, छात्र या छात्रा को उसी जिले के किसी स्कूल में पंजीकृत होना चाहिए। दूसरी तरफ, छात्र या छात्रा का जन्म 1 मई 2013 से पहले तथा 31 जुलाई 2015 के बाद नहीं हुआ होना चाहिए। योग्यता से सम्बन्धित अधिक जानकारी के लिए पैरेंट्स प्रॉस्पेक्टस देखें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com