दुनियाभर में तेजी से हो रहा है 5G कनेक्टिविटी का विस्तार

दुनियाभर में 5G कनेक्टिविटी का विस्तार तेजी से हो रहा है। भारत में 2जी और 3जी कनेक्टिविटी की तुलना में 5 जी ग्रोथ में कई प्रतिशत की वृद्धि देखी जा रही है। हाल ही में Ookla स्पीडटेस्ट इंटेलिजेंस के द्वारा दुनियाभर में 5G नेटवर्क की चल रही वृद्धि को उजागर करने वाला नया डेटा जारी किया गया है। यह रिपोर्ट विशेष रूप से 2023 के दौरान भारत में 5जी कवरेज में उल्लेखनीय वृद्धि के बारे में बताती है।

तेजी से फैल रहा 5G

Ookla की हालिया रिसर्च से पता चलता है कि वैश्विक 5G प्रदर्शन में उल्लेखनीय सुधार हो रहे हैं। मुख्य रूप से भारत, मलेशिया और ब्राजील में तेजी से इस नेटवर्क कनेक्टिविटी का विस्तारीकरण हो रहा है। यह विस्तार 5जी पहुंच वाले स्थानों की बढ़ती संख्या में रिफ्लेक्ट होता है।

वहीं, इस वृद्धि के बावजूद 5G डाउनलोड स्पीड में लगातार वृद्धि जारी है, जो 2023 में 17% बढ़कर प्रभावशाली 207.42 एमबीपीएस हो गई है।

परफॉर्मेंस और लेटेंसी में चुनौतियां

रिपोर्ट के अनुसार डाउनलोड गति में वृद्धि हुई है, 5G अपलोड परफॉर्मेंस में न्यूनतम सुधार देखा गया है, साल-दर-साल (YOY) केवल 1% की वृद्धि के साथ, 19.90 एमबीपीएस तक पहुंच गया है। इसके अतिरिक्त लेटेंसी एक लगातार चुनौती बनी हुई है।

इसमें साल-दर-साल कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं दिख रहा है। Ookla के निष्कर्षों के अनुसार औसत वैश्विक यूजर्स 44 एमएस की 5G कनेक्शन विलंबता का अनुभव करता है।

भारत में कौन देता है 5 जी सर्विस

भारत में मौजूदा समय में रिलायंस जियो और एयरटेल के द्वारा ही 5 जी की सुविधा दी रही है। बता दें देश में जियो और एयरटेल FUP (फेयर यूजेस पॉलिसी) के तहत 5 जी कनेक्टिविटी के साथ इंटरनेट ऑफर करते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com