Sunday , 4 December 2022

दिल्ली में प्रदूषण का स्तर लगातार हो रहा कम, 200 के नीचे पहुंचा AQI..

Loading...

 पराली का धुआं कम होने और हवा चलने से दिल्ली में प्रदूषण का स्तर लगातार कम हो रहा है। इसी कड़ी में गुरुवार को सिस्टम आफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के मुताबिक AQI 173 दर्ज किया गया। वहीं, बुधवार को AQI 200 के पार था। AQI 173 दर्ज होना बताता है कि दिल्ली में वायु प्रदूषण का स्तर अब ‘खराब’ से ‘सामान्य ‘ श्रेणी में आ गया है।

हवा साफ होते ही सुबह की सैर पर निकले लोग 

बता दें कि हर साल सर्दी के साथ-साथ दिल्ली की हवा में प्रदूषण का स्तर भी बढ़ता है। लेकिन इस साल दिल्ली की हवा कुछ हद तक कम प्रदूषित है। वायु प्रदूषण में कमी के कारण राष्ट्रीय राजधानी में लोग गुलाबी ठंड में सड़कों पर घूमते और सैर करते नजर आए। प्रदूषित हवा के बीच ऐसा दृष्य राजधानी में दिखाई नहीं देता था। लोगों को दूषित हवा के कारण आखों में जलन और गले में कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता था।

24 घंटो में मिली राहत 

गुरुवार सुबह AQI में जरूर सुधार हुआ है, लेकिन बुधवार को दिल्ली में प्रदूषण खराब स्थिति में ही था।  आनंद विहार और बुराड़ी क्रासिंग ही ऐसे दो इलाके रहे, जहां प्रदूषण का स्तर बेहद खराब श्रेणी (300 से ऊपर) रहा। अन्यथा सभी जगहों का AQI 300 से नीचे दर्ज किया गया। एनसीआर के अन्य शहरों का AQI भी अपेक्षाकृत कम रहा।

Loading...

पराली के धुएं की हिस्सेदारी महज तीन प्रतिशत

बता दें कि गाजियाबाद, नोएडा एवं ग्रेटर नोएडा का AQI तो 200 से भी नीचे यानी सामान्य श्रेणी में रिकार्ड हुआ था। सफर इंडिया के मुताबिक बुधवार को दिल्ली में सतही हवा 10 से 16 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली। इसी के चलते प्रदूषण में कमी देखने को मिल रही है। दूसरी तरफ ऊपरी सतह पर बहने वाली हवा से भी पराली का धुआं ज्यादा नहीं आ रहा। बुधवार को दिल्ली के प्रदूषण में पराली के धुएं की हिस्सेदारी महज तीन प्रतिशत रिकार्ड की गई। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com