ड्राइविंग के समय हानिकारक वायु प्रदूषण से ऐसे करें अपना बचाव

दिल्ली एनसीआर में हवा की गुणवत्ता लंबे समय से एक बड़ी चिंता का विषय रही है। इस शहर की रैंकिंग दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में है। सर्दियों के मौसम की शुरुआत के साथ, पराली जलाने से स्थितियां बद से बदतर हो जाती हैं। जिससे AQI (वायु गुणवत्ता सूचकांक) (एक्यूआई) खतरनाक स्तर पर पहुंच जाता है। यह स्वास्थ्य के लिए गंभीर जोखिम पैदा करता है। वायु प्रदूषण सांस संबंधी संक्रमण, हृदय रोग और कैंसर से जुड़ा हुआ है।

ड्राइवरों के लिए, गाड़ी से निकलने वाले धुएं और प्रदूषकों के लंबे समय तक संपर्क में रहने के कारण खतरा साफ तौर पर ज्यादा होता है। खासकर ट्रैफिक के व्यस्त समय के दौरान जब प्रदूषण का स्तर चरम पर होता है। यहां हम आपको कुछ अहम टिप्स बता रहे हैं, जो ड्राइवर गाड़ी चलाते समय हानिकारक वायु प्रदूषण से खुद को बचाने के लिए उठा सकते हैं।

गाड़ी चलाते समय खिड़कियां और वेंट बंद रखें
ट्रैफिक के व्यस्त समय के दौरान गाड़ी चलाने से बचें। इस समय वायु प्रदूषण का स्तर अक्सर अपने उच्चतम स्तर पर होता है। इससे निकास धुएं और अन्य प्रदूषकों के संपर्क में आने को कम करने में मदद मिलेगी।

रीसर्क्युलेशन सेटिंग का इस्तेमाल करें
आपकी कार के एयर कंडीशनिंग सिस्टम में रीसर्क्युलेशन मोड का इस्तेमाल करने से बाहरी हवा खींचने के बजाय, वाहन के अंदर मौजूद हवा सर्कुलेट होगी।

मास्क पहनें
यदि AQI बहुत ज्यादा है, तो N95 मास्क जैसी हाई क्वालिटी वाला मास्क पहनने पर विचार करें। इससे गाड़ी चलाते समय हानिकारक प्रदूषकों के सांस द्वारा अंदर जाने को कम करने में मदद मिल सकती है।

अपने वाहन को बेकार में चलाने से बचें
अपने वाहन को बेकार में चलाने से बचें। यूं ही चलने वाले वाहन भी हवा में प्रदूषक छोड़ते हैं। इन टिप्स का पालन करके, ड्राइवर वायु प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों से खुद को बचाने में मदद कर सकते हैं। यदि आपको भीड़-भाड़ वाले समय में गाड़ी चलानी है, तो ऐसे वैकल्पिक मार्ग अपनाने की कोशिश करें जो प्रमुख सड़कों और राजमार्गों से नहीं गुजरते हों। वायु प्रदूषण के जोखिम को कम करने के लिए सार्वजनिक परिवहन या कारपूलिंग का इस्तेमाल करने पर विचार करें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com