टी20 वर्ल्‍ड कप में शतक ठोकने वाला दूसरा भारतीय बल्‍लेबाज कौन होगा?

भारतीय टीम टूर्नामेंट में अपना पहला मैच 5 जून को आयरलैंड के खिलाफ खेलेगी। इससे पहले रोहित शर्मा के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम बांग्‍लादेश के खिलाफ अभ्‍यास मैच खेलेगी। टी20 वर्ल्‍ड कप के इतिहास में भारत की तरफ से एकमात्र शतक सुरेश रैना ने जमाया है। रैना ने बताया कि आगामी टूर्नामेंट में कौनसा भारतीय बल्‍लेबाज शतक जमा सकता है।

टी20 वर्ल्‍ड कप का फीवर फैंस के सिर चढ़कर बोल रहा है। टी20 वर्ल्‍ड कप से जुड़े हर एक एंगल पर बारीकी से ध्‍यान दिया जा रहा है और इस पर विशेषज्ञों की राय ली जा रही है।

अब टी20 वर्ल्‍ड कप इतिहास पर गौर करें तो पाएंगे कि भारत की तरफ से एकमात्र खिलाड़ी, जिन्‍होंने शतक जमाया, वो कोई और नहीं बल्कि सुरेश रैना हैं। टी20 वर्ल्‍ड कप इतिहास में अब तक कुल 11 शतक लगे हैं।

‘यूनिवर्स बॉस’ के नाम से मशहूर वेस्‍टइंडीज के पूर्व ओपनर क्रिस गेल एकमात्र ऐसे बल्‍लेबाज हैं, जिन्‍होंने टी20 वर्ल्‍ड कप में दो शतक ठोके हैं। सुरेश रैना टी20 वर्ल्‍ड कप इतिहास का दूसरा शतक जड़ने वाले बल्‍लेबाज बने थे।

2 मई 2010 को ग्रोस आइलेट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सुरेश रैना ने 85 गेंदों में 9 चौके और पांच छक्‍के की मदद से 101 रन की पारी खेली थी। 14 साल से अन्‍य कोई भारतीय बल्‍लेबाज टी20 वर्ल्‍ड कप में ये कारनामा नहीं दोहरा पाया है।

रैना ने चुना अपना पसंदीदा नाम
सुरेश रैना ने उम्‍मीद जताई कि आगामी टी20 वर्ल्‍ड कप में भारतीय बल्‍लेबाज जरूर शतक लगाएगा। उन्‍होंने अनुभवी रोहित शर्मा या विराट कोहली नहीं बल्कि यशस्‍वी जायसवाल को शतक जड़ने का दावेदार करार दिया।

रैना ने दिल्‍ली में एक इवेंट के दौरान पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए कहा, ”मुझे इस बार पूरी उम्‍मीद है कि यशस्‍वी जायसवाल शतक ठोकेगा। यशस्‍वी बहुत आक्रामक है और बड़े-बड़े शॉट्स लगाने के लिए जाना जाता है। वो एक बार शुरू हो जाए, तो रुकने का नाम नहीं लेता है।”

रैना ने आगे कहा, ”गेंदबाजों के लिए उसे रोकना भी मुश्किल है क्‍योंकि उसकी रेंज काफी बड़ी है। मुझे पूरी उम्‍मीद है कि वो टी20 वर्ल्‍ड कप में शतक जमाने वाला दूसरा भारतीय बल्‍लेबाज बनेगा। उसने आईपीएल में अपनी बैटिंग से बहुत प्रभावित किया और साल भर से बेहतरीन प्रदर्शन कर रहा है। यशस्‍वी ओपनिंग पर आकर गेंदबाजों के मन में खौफ भरने का दम रखता है। मेरा दांव उस पर ही है।”

कोहली पर दी विशेष राय
सुरेश रैना ने साथ ही कहा कि विराट कोहली के लिए नंबर-3 पर बल्‍लेबाजी करना सबसे बेहतर होगा। रैना ने कहा, ”टी20 वर्ल्‍ड कप में कोहली को नंबर-3 पर आना चाह‍िए। वो गेम को चलाना जानता है। हर एक शॉट के बाद स्‍ट्राइक रोटेट करता है तो गेंदबाजों के पास मौके नहीं बचते हैं। अगर कभी आपके विकेट जल्‍दी गिर जाएं तो कोहली वहां से गेम निकालना जानता है। मेरे हिसाब से विराट कोहली ने नंबर-3 पर रिकॉर्ड्स की झड़ी लगाई है और उन्‍हें आगामी टी20 वर्ल्‍ड कप में भी इसी नंबर पर खेलना चाहिए।”

भारत का वॉर्म-अप मैच
भारतीय टीम आगामी टी20 वर्ल्‍ड कप में अपने अभियान की शुरुआत 5 जून को आयरलैंड के खिलाफ करेगी। इसके बाद 9 जून को चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्‍तान के खिलाफ हाई वोल्‍टेज मैच खेलेगी। फिर 12 और 15 जून को शेष लीग मैच होने हैं। इससे पहले रोहित सेना बांग्‍लादेश के खिलाफ अभ्‍यास मैच खेलेगी। इस मैच के जरिये भारतीय टीम को अपनी प्‍लेइंग 11 निर्धारित करने में काफी मदद मिलेगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com