कैलाश सत्यार्थी की चोरी हुई नोबेल पुरस्कार की रेप्लिका बरामद

कैलाश सत्‍यार्थी के घर चोरी नोबेल पुरस्कार की रेप्लिका पुलिस ने बरामद कर ली है। चोरी सात फरवरी को सत्यार्थी के कालकाजी एरिया में बने अरावली अर्पाटमेंट में हुई थी। पुलिस ने इस मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार भी किया है। 
 
बता दें कि चोरी करने वाले तीनों सगे भाई हैं। तीनों आरोपियों की पहचान सुनील, राजन और विनोद के रूप में हुई है। नोबेल पुरस्कार मिलने के बाद कैलाश ने ओरिजनल पुरस्कार राष्ट्रपति भवन में जमा कर दिया था।उनका कहना था कि वह इसे देश के नाम समर्पित कर रहे हैं. जबकि अवार्ड में मिली रेप्लिका वह अपने घर ले आए थे. चोरी जिस समय हुई उसमय कैलाश सत्यार्थी लैटिन अमेरिका के बोगोटा शहर गए हैं.

चोरी हुआ अवार्ड देश की धरोहर भी था

शनिवार की सुबह जब कैलाश सत्यार्थी अमेरिका से लौटे तो घर में बिखरे सामान को देखकर हैरान रह गए, गहनों और कीमती सामान के साथ उनके नोबल पुरस्कार की रेप्लिका और सारे अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार गायब मिले.कैलाश सत्यार्थी का कहना है जो अवॉर्ड चोरी हुआ है वो केवल उन्हें मिला अवार्ड नहीं है बल्कि देश की धरोहर है. जिन लोगों ने चोरी किया है वो भी देश के ही नागरिक हैं, ऐसे में यह जिम्मेदारी सबकी है कि अवार्ड वापस आए. उन्होंने चोरों से अपील करते हुए कहा था कि उनके अवार्ड लौटा दिए जाएं. कैलाश सत्यार्थी का कहना है कि उन पर और उनके परिवार पर कई बार हमले हुए हैं. यह चोरी भी उनके हौंसले को डिगा नहीं पायेगी.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com