Sunday , 14 August 2022

कानपुर में 42 केंद्रों पर होगा बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2022 का आयोजन…

Loading...

महात्मा ज्योतिबाफुले रूहेलखंड विश्वविद्यालय बरेली की ओर से बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2022 का आयोजन छह जुलाई को शहर में 42 केंद्रों पर होगा, जिसमें 20803 परीक्षार्थी दो पालियों में शामिल होंगे। 42 में से दो केंद्र सीएसजेएमयू स्थित यूआइईटी में भी बने हैं। सोमवार को परीक्षा की तैयारियों को लेकर विश्वविद्यालय सभागार में बैठक करके अधिकारियों ने केंद्र व्यवस्थापकों के लिए दिशा निर्देश जारी किए। 

बैठक में रूहेलखंड विश्वविद्यालय से आए विशेषज्ञ डा. सुरेश कुमार ने बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा से जुड़े दिशा-निर्देशों के बारे में केंद्र व्यवस्थापकों, स्टैटिक मजिस्ट्रेट, आब्जर्वर व अन्य महत्वपूर्ण अधिकारियों को जानकारी दी। साथ ही परीक्षा के लिए आवश्यक सामग्री भी दी गई। विश्वविद्यालय के मीडिया प्रभारी डा. विशाल शर्मा ने बताया कि परीक्षा छह जुलाई को प्रदेश के 75 जिलों में दो पालियों में सुबह नौ से 12 बजे तक और दोपहर बाद दो से पांच बजे तक आयोजित होगी। नोडल समन्यवक डा. रश्मि गोरे व जिला समन्यवक डा. बीपी सिंह ने नियमों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि परीक्षा के लिए जिले में 84 आब्जर्वर, 21 स्टैटिक मजिस्ट्रेट बनाए गए हैं। जिला विद्यालय निरीक्षक (डीआइओएस) सतीश कुमार तिवारी ने बताया कि कालेजों में साफ-सफाई, बिजली, पानी की व्यवस्था है। जिला प्रशासन की तरफ से उड़न दस्ते भी बनाए गए हैं, जो नकलविहीन परीक्षा संपन्न कराने के लिए सक्रिय रहेंगे। एडीएम वित्त एवं राजस्व राजेश कुमार ने कहा कि दिशा निर्देशों की पुस्तिका सभी को दी गई है। विश्वविद्यालय के कुलसचिव व नोडल अधिकारी डा. अनिल कुमार यादव के साथ ही डा. महेंद्र सिंह संधू, डा. एसके सिंह, क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी डा. रिपुदमन सिंह भी मौजूद रहे। 

मास्क जरूरी, बायोमीट्रिक प्रणाली से दर्ज होगी उपस्थिति

Loading...

परीक्षा में अभ्यर्थी की उपस्थिति बायोमेट्रिक प्रणाली से दर्ज होगी। साथ ही बिना मास्क लगाए परीक्षार्थी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। अभ्यर्थी के परीक्षा कक्ष में प्रवेश करने के बाद फोटोग्राफी व वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी। केवल केंद्र प्रभारी, केंद्र प्रतिनिधि, पर्यवेक्षक और स्टैटिक मजिस्ट्रेट ही अपने साथ मोबाइल फोन रख सकेंगे। केंद्रों के आसपास फोटोकापी की दुकानें बंद रहेंगी। विद्यार्थी परीक्षा सामग्री को अपने साथ नहीं ले जा सकेंगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com