कब घोषित होंगे सीयूईटी यूजी के नतीजे?

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने CUET UG का आयोजन 15-29 मई तक किया था। इसके बाद एजेंसी ने पूछे गए प्रश्नों के लिए आंसर-की 7 जुलाई को जारी किए गए और उम्मीदवारों से उनकी आपत्तियों को 9 जुलाई तक आमंत्रित किया गया था। इन आपत्तियों की समीक्षा के बाद नतीजों की घोषणा की जानी है जिसकी तिथि (CUET UG Result 2024 Date) की इंतजार लाखों स्टूडेंट्स को है।

केंद्रीय विश्वविद्यालयों के साथ-साथ भाग ले रहे विभिन्न राज्य, निजी और डीम्ड विश्वविद्यालयों एवं सम्बन्ध महाविद्यालयों में संचालित हो रहे स्नातक स्तरीय पाठ्यक्रमों में इस साल दाखिले के लिए राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित विश्वविद्यालयीन सामान्य प्रवेश परीक्षा – स्नातक (CUET UG) 2024 के परिणाम घोषित किए जाने का इंतजार सम्मिलित 13 लाख से अधिक छात्र-छात्राएं कर रहे हैं।

एजेंसी द्वारा पहले नतीजों की घोषणा की तिथि 30 जून निर्धारित की गई थी। हालांकि, प्रवेश परीक्षा आंसर-की को जारी किए जाने में हुई देरी के कारण परिणाम (CUET UG Result 2024) अभी तक जारी नहीं किया जा सकता है।

बता दें कि NTA ने CUET UG 2024 का आयोजन पहली बार हाईब्रिड मोड में 15 मई से 29 मई तक किया था। इसके बाद एजेंसी ने पूछे गए प्रश्नों के लिए आंसर-की 7 जुलाई को जारी किए गए और उम्मीदवारों से उनकी आपत्तियों को 9 जुलाई तक आमंत्रित किया गया था। इस प्रक्रिया के मंगलवार को समाप्त होने के बाद उम्मीदवारों द्वारा दर्ज कराई गई आपत्तियों की समीक्षा के बाद सम्बन्धित विषय विशेषज्ञों से NTA द्वारा कराई जाएगी और फिर नतीजे (CUET UG Result 2024) जारी कर दिए जाएंगे।

CUET UG Result 2024 Date: कहां और कैसे देखें परिणाम?
NTA द्वारा निर्धारित तिथि पर CUET UG 2024 के परिणाम जारी करने के बाद नतीजे देखने के लिए लिंक को आधिकारिक वेबसाइट, exams.nta.ac.in/CUET-UG पर एक्टिव किया जाएगा। स्टूडेंट्स को इस लिंक पर क्लिक करना होगा और फिर नए पेज पर अपना अप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ की डिटेल को भरकर सबमिट करना होगा। इसके बाद उम्मीदवार अपना परिणाम (CUET UG Result 2024) और स्कोर कार्ड (NTA Score) स्क्रीन पर देख सकेंगे, जिसका प्रिंट लेने के बाद उम्मीदवारों को सॉफ्ट कॉपी भी सेव कर लेनी चाहिए।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com