ओलंपिक पर आधारित हैं ये दस बेहतरीन हॉलीवुड फिल्में-सीरीज

ओलंपिक पर आधारित फिल्में कई लोगों को पसंद होती हैं खासकर उन दर्शकों को जिन्हें खेल से अधिक लगाव होता है। ऐसी ही कुछ हॉलीवुड की बेहतरीन फिल्में और वेब सीरीज हैं, जो ओलंपिक खेल पर आधारित हैं, जो दर्शकों की आज भी पसंदीदा खेल फिल्मों में से एक हैं। खासकर ऐसी फिल्में, जो ओलंपिक खेलों को किसी एथलीट के रूप में दर्शाती हैं। खेल और इतिहास में जुड़ी प्रसिद्ध हस्तियों की बायोपिक फिल्में और वेब सीरीज आपके लिए लेकर आए हैं।

ओलंपिक थीम पर आधारित फ्लेचर ड्रामा फिल्म ‘एडी द ईगल’ एक सच्ची कहानी पर आधारित है, जिसमें टैरॉन एगर्टन ने एडी “द ईगल” एडवर्ड्स की भूमिका निभाई है, जो एक ब्रिटिश स्की जम्पर है, जिन्होंने 1928 के बाद से ओलंपिक स्की जंपिंग में ग्रेट ब्रिटेन का प्रतिनिधित्व करने वाला पहला प्रतियोगी बनकर इतिहास रच दिया था। 2016 में आई फिल्म ‘एडी द ईगल’ में टैरॉन एगर्टन और टॉम और जैक कॉस्टेलो ने अभिनय किया था। यह फिल्म माइकल डेविड एडवर्ड्स की बायोपिक है। माइकल को ‘एडी द ईगल’ के नाम से बेहतर जाना जाता है। ‘एडी द ईगल’ मैक्स और सिनेमैक्स के साथ-साथ प्राइम वीडियो और ऐप्पल टीवी+ के जरिए उन चैनलों के एक्सटेंशन पर स्ट्रीम हो रही है।

साल 1981 में निर्देशक ह्यूग हडसन की रिलीज हुई फिल्म ‘चैरियट्स ऑफ फायर’ यहूदी और ईसाई ट्रैक एथलीटों की कहानी है, जो ब्रिटेन से हैं और 1924 के ओलंपिक में भाग लेने के लिए प्रशिक्षण लेते हैं। इस फिल्म ने 1982 में ऑस्कर में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार जीता था। ‘चैरियट्स ऑफ फायर’ वॉच टीसीएम के जरिए स्ट्रीमिंग कर रहा है। इसे ऐप्पल टीवी+ प्राइम वीडियो पर देखा जा सकता है।

जॉन टर्टेलटब ने 1993 में आई ‘कूल रनिंग्स’ का निर्देशन किया है, जो एक जमैका के धावक की कहानी को दर्शाती है, जो पहली जमैका बॉबस्लेड टीम शुरू करने के लिए एक पूर्व ओलंपियन इरविंग ब्लिट्जर (जॉन कैंडी) की तलाश करता है, जिसने 1988 के ओलंपिक में शुरुआत की थी। यह फिल्म एक सच्ची कहानी पर आधारित है। यह डिज्नी+ पर स्ट्रीम करने के लिए उपलब्ध है।

2007 में आई ‘ब्लेड्स ऑफ ग्लोरी’ में विल फेरेल और जॉन हेडर के साथ एमी पोहलर भी नजर आए। इस फिल्म में फेरेल और हेडर दो प्रतिद्वंद्वी ओलंपिक आइस स्केटर्स की भूमिका निभाते हैं, जिनसे उनके स्वर्ण पदक छीन लिए जाते हैं और पुरुषों की एकल प्रतियोगिता स्पर्धा से स्थायी रूप से प्रतिबंधित कर दिया जाता है। ‘ब्लेड्स ऑफ ग्लोरी’ हुलु और पैरामाउंट+ पर स्ट्रीम हो रही है।

‘फॉक्सकैचर’ अमेरिकी ओलंपिक कुश्ती चैंपियन भाइयों मार्क शुल्ट्ज (चैनिंग टैटम) और डेव शुल्ट्ज (मार्क रफालो) पर आधारित है। वैनेसा रेडग्रेव ने जीन डू पॉन्ट की भूमिका निभाई। बता दे इस फिल्म को 2015 के ऑस्कर के लिए पांच नामांकन मिल चुके हैं। ‘फॉक्सकैचर’ पीकॉक पर स्ट्रीम करने के लिए उपलब्ध है। अब बात करते हैं ‘मिरेकल हर्ब ब्रूक्स’ की। यह सच्ची कहानी पर आधारित है, जो एक पूर्व अमेरिकी पेशेवर हॉकी खिलाड़ी है, जो 1980 की ओलंपिक टीम को रूसी टीम पर जीत दिलाने के लिए कोचिंग देते हैं।

मिरेकल डिज्नी+ पर स्ट्रीम हो रही है। अब बात करते हैं ‘द बॉयज इन द बोट’ की, जो डैनियल जेम्स ब्राउन की 2013 में इसी नाम से लिखी गई किताब पर आधारित है। जॉर्ज क्लूनी द्वारा निर्देशित यह फिल्म वाशिंगटन विश्वविद्यालय की क्रू टीम की 1936 के बर्लिन ओलंपिक की कहानी को दर्शाती है। ‘द बॉयज इन द बोट’ प्राइम वीडियो पर स्ट्रीम करने के लिए उपलब्ध है।

स्टीफन हॉपकिंस ने जेसी ओवेन्स के बारे में बायोपिक ‘रेस’ का निर्देशन किया, जो एक फील्ड एथलीट थे, जिन्होंने 1936 के ओलंपिक में भाग लिया था। स्टीफन जेम्स ने ओवेन्स की भूमिका निभाई है। ‘रेस’ नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम हो रही है। अब बात करते हैं 2014 में आई ‘अनब्रोकन’ की।

यह लॉरा हिलेनब्रांड की किताब पर आधारित है। इस फिल्म का निर्देशन एंजेलीना जोली ने किया है। ‘अनब्रोकन’ नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम हो रही है। अब बात करते हैं 2022 में आई ‘द स्विमर्स’ की। यह एक सच्ची कहानी पर आधारित है। यह बायोग्राफिकल ड्रामा दो बहनों की कहानी है। इस फिल्म का निर्देशन सैली एल होसैनी ने किया है। ‘द स्विमर्स’ नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम हो रही है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com