उत्तराखण्ड पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा के आंसर-की जल्द होंगे जारी

उत्तराखण्ड सम्मिलित राज्य प्रवर अधीनस्थ सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा (PCS Prelims) 2024 का आयोजन राज्य लोक सेवा आयोग (UKPSC) ने 4 जुलाई को किया था। इस परीक्षा में सम्मिलित हुए उम्मीदवारों को अब आधिकारिक उत्तर-कुंजियों (UKPSC Prelims 2024 Answer Key) का इंतजार है। पूर्व वर्षों की परीक्षाओं के पैटर्न के आधार विभिन्न खबरों में संभवनाएं जताई जा रही हैं को आंसर-की जल्द ही जारी कर दी जाएगी।

उत्तराखण्ड लोक सेवा आयोग (UKPSC) ने सम्मिलित राज्य प्रवर अधीनस्थ सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा (PCS Prelims) 2024 का आयोजन बीते रविवार, 14 जुलाई को किया गया। आयोग ने इस इस बार की परीक्षा के लिए पंजीकृत उम्मीदवारों के लिए राज्य भर के विभिन्न शहरों में कुल 405 परीक्षा केंद्र बनाए थे। इन केंद्रों पर प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन दो पालियों में किया गया था, जिनमें सम्मिलित हुए उम्मीदवारों को आधिकारिक उत्तर-कुंजियों (Official Answer Keys) का इंतजार है।

आंसर-की जल्द होंगे जारी
UKPSC ने उत्तराखण्ड PCS प्रारंभिक परीक्षा 2024 की उत्तर-कुंजिया जारी किए जाने की तिथि का ऐलान नहीं किया है, लेकिन पूर्व वर्षों की परीक्षाओं के पैटर्न के आधार विभिन्न खबरों में संभवनाएं जताई जा रही हैं को आंसर-की जल्द ही जारी कर दी जाएगी। आयोग द्वारा उत्तर-कुंजियां (UKPSC Prelims 2024 Answer Keys) आधिकारिक वेबसाइट, psc.uk.gov.in प्रकाशित की जाएंगी, जिन्हें डाउनलोड करने के लिंक को वेबसाइट के आंसर-की सेक्शन में एक्टिव किया जाएगा। ऐसे में उम्मीदवारों को इस वेबसाइट पर नजर बनाए रखनी चाहिए।

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि UKPSC द्वारा PCS प्रीलिम्स आंसर-की जारी करने के साथ ही साथ इन पर उनकी आपत्तियों को भी आमंत्रित किया जाएगा। ऐसे में जिन उम्मीदवारों को आयोग द्वारा जारी उत्तर-कुंजियों (UKPSC Prelims Answer Key 2024) पर कोई आपत्ति होती है तो वे इसे आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से दर्ज करा सकेंगे। हालांकि, इसके लिए उम्मीदवारों को प्रति प्रश्न की दर से निर्धारित शुल्क का भुगतान भी करना होगा।

दूसरी तरफ, उम्मीदवारों से प्राप्त हुई आपत्तियों की UKPSC सम्बन्धित विषय विशेषज्ञों से समीक्षा कराएगा और आवश्यकतानुसार संशोधन करते हुए अंतिम उत्तर-कुंजियां (PCS Final Answer Key) और नतीजे (Prelims Result) की घोषणा करेगा, जिसमें सफल घोषित उम्मीदवारों को अगले चरण में मुख्य परीक्षा (Mains) में सम्मिलित होना होगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com