इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा के लिए पंजीकरण शुरू

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE MAIN 2024) के लिए पंजीकरण शुरू कर दिया है। जो छात्र इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं, उन्हें आधिकारिक वेबसाइटों jeemain.nta.nic.in या nta.ac.in पर जाकर जेईई मेन 2024 प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन पत्र जमा करना होगा।

जेईई मेन 2024 सत्र 1 के लिए आवेदन पत्र जमा करने की आखिरी तारीख 30 नवंबर 2023 तक है। इसके बाद एनटीए की तरफ से शहर सूचना पर्ची उपलब्ध कराई जाएगी। जिससे कि उम्मीदवारों को अपने परीक्षा केंद्र और शहर के बारे में जानकीर मिल सके। परीक्षा से तीन दिन पहले आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा।

JEE Main 2024 13 भाषाओं में परीक्षा

जेईई मेन 2024 पंजीकरण तिथि के साथ, एनटीए ने बताया कि जेईई मेन परिणाम 12 फरवरी को घोषित किए जाएंगे। पिछले साल की तरह, परीक्षा 13 भाषाओं – अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू में आयोजित की जाएगी।

JEE Main 2024 इन संस्थानों में मिलेगा प्रवेश

परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को एनआईटी, आईआईआईटी, अन्य केंद्रीय वित्त पोषित तकनीकी संस्थानों (सीएफटीआई), भाग लेने वाली राज्य सरकारों द्वारा वित्त पोषित या मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों में प्रवेश दिया जाएगा। यह जेईई (एडवांस्ड) के लिए एक पात्रता परीक्षा भी है, जो भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है।

उम्मीदवारों के पास जेईई मेन 2023 सत्र 1 या दो या दोनों में उपस्थित होने का विकल्प है। यदि वे दोनों सत्रों के लिए उपस्थित होते हैं, तो अंतिम परिणाम में सर्वोत्तम स्कोर पर विचार किया जाएगा। उन्हें सत्र 2 में दोबारा आवेदन भी नहीं करना पड़ेगा। ऐसे उम्मीदवार सत्र 2 विंडो के दौरान सीधे लॉगिन कर भुगतान कर सकते हैं और यदि आवश्यक हो तो परीक्षा केंद्र बदल सकते हैं। हालांकि, एक सत्र के लिए उपस्थित होने वालों को पूरी पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

JEE MAIN 2024 पेपर पैटर्न

  • जेईई मेन 2023 पेपर 1 में दो खंड होंगे। खंड ए में प्रत्येक विषय के लिए 20 (एमसीक्यू) होंगे, जबकि खंड बी में प्रत्येक विषय के लिए 10 (संख्यात्मक प्रश्न) होंगे, जिनमें से 5 का सवालों को हल करना होगा। 
  • जेईई मेन पेपर 2 तीन भागों में विभाजित होगा। भाग I में गणित से संबंधित 20 एमसीक्यू और 10 संख्यात्मक प्रश्न होंगे, जिनमें से पांच का उत्तर देना होगा। भाग II में एप्टीट्यूड टेस्ट होगा, जबकि भाग तीन में योजना-आधारित वस्तुनिष्ठ प्रकार के एमसीक्यू होंगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com