Monday , 30 January 2023

आज के दिन काले तिल के इन उपायों से भगवान शिव को करें प्रसन्न

Loading...

हिंदू पंचांग के अनुसार हर माह दोनों पक्षों की त्रियोदशी तिथि को भगवान शिव को समर्पित प्रदोष व्रत रखा जाता है. माघ माह के कृष्ण पक्ष की त्रियोदशी 19 जवनरी यानी की आज पड़ रही है. आज के दिन भगवान शिव की पूजा-पाठ और व्रत रखने से विशेष फलों की प्राप्ति होती है. व्यक्ति को हर कार्य में सफलता मिलती है. आज गुरुवार के दिन प्रदोष व्रत होने के कारण इसे गुरु प्रदोष व्रत कहा जाएगा. माघ माह में प्रदोष व्रत के दौरान काले तिल के उपायों का विशेष महत्व बताया गया है. मान्यता है कि आज के दिन काले तिल के इस्तेमाल से भगवान शिव प्रसन्न होकर भक्तों की मन की सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं. आइए जानें इन उपायों के बारे में. 

गुरु प्रदोष व्रत पूजा मुहूर्त 2023

बता दें कि गुरु प्रदोष व्रत माघ माह की त्रियोदशी तिथि 19 जनवरी के दिन पड़ रही है. ऐसे में आज के दिन शिव भक्त व्रत रखते हैं और प्रदोष काल में भगवान शिव और मां पार्वती की पूजा की जाती है.  हिंदू पंचांग के अनुसार गुरु प्रदोष व्रत की पूजा का शुभ मुहूर्त शाम 05 बजकर 49 मिनट से रात 08 बजकर 30 मिनट तक रहेगा. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार प्रदोष व्रत की पूजा प्रदोष काल में करना बेहद शुभ फलदायी माना गया है. कहते हैं कि इस समय भोलेनाथ अति प्रसन्न होते हैं. ऐसे में उनसे मांगी गई हर मनोकामना जल्द पूर्ण होती है. 

गुरु प्रदोष व्रत पर करें काले तिल के ये उपाय 

बेहतर स्वास्थ्य के लिए 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार माघ माह में आने वाले प्रदोष व्रत का विशेष महत्व है. इस माह के प्रदोष व्रत में काले तिल का दान शुभ माना गया है. कहते हैं कि इस दिन काले तिल का दान करने से भगवान शिव के साथ शनिदेव का आशीर्वाद भी प्राप्त होता है और व्यक्ति के स्वास्थ्य में सुधार आता है. 

वैवाहिक जीवन को सुखमय बनाने के लिए

Loading...

ज्योतिषीयों का कहना है कि अगर आपके शादीशुदा जीवन में किसी प्रकार की खटास आ रही है, पति-पत्नी के बीच अनबन का माहौल बना रहता है, तो प्रदोष व्रत के दिन पति-पत्नी को गुड़ और तिल से शिवलिंग का अभिषेक करना चाहिए. ऐसा करने से दांपत्य जीवन में मिठास आती हैं और शांति का माहौल बनता है. 

सुख-समृद्धि की प्राप्ति के लिए 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आप आर्थिक रूप से कमजोर हैं, और घर में सुख-समृद्धि चाहते हैं, तो गुरु प्रदोष के दिन काले तिल पक्षियों के काने के लिए  छत पर डाल दें. ऐसा करने से घर में सुख-शांति बनी रहती है. 

ग्रह दोष निवारण के लिए 

अगर किसी जातक की कुंडली में शनि, राहु और केतु दोष  बने हुए हैं और उसके अशुभ प्रभावों को कम करने के लिए प्रदोष व्रत के दिन काले तिल से शिवलिंग पर अभिषेक करने से विशेष लाभ होता है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com