अगर नहीं करते भूतों पर विश्वास, तो इन 8 जगहों पर जाकर देखें... आपको भी हो

अगर नहीं करते भूतों पर विश्वास, तो इन 8 जगहों पर जाकर देखें… आपको भी हो

New Delhi: हम अक्सर भूतों के बारे में बातें किया करते हैं। बचपन से हम भूतों के किस्सों को सुनकर बड़े होते है। भूत होते हैं या नहीं, यह बड़ा विवादास्पद विषय है। दुनिया में करोड़ों लोग मानते हैं कि भूतों का कोई अस्तित्व नहीं होता, तो दूसरी तरफ करोड़ों लोग न सिर्फ यकीन करते हैं, बल्कि बहुत-से लोग तो भूतों को देखने या उनसे मुठभेड़ का दावा भी करते हैं।अगर नहीं करते भूतों पर विश्वास, तो इन 8 जगहों पर जाकर देखें... आपको भी होआज गाजियाबाद में होंगे CM योगी, कैलाश मानसरोवर भवन की रखेंगे नींव

दुनिया में कुछ ऐसी जगहें हैं, जहां भूतों का निवास माना जाता है। इस बारे में बहुत-से किस्से प्रचलित हैं। तो आप भूतों में यकीन करते हों या न करते हों, इन जगहों पर घोस्ट हंटिंग का रोमांच जरूर पा सकते हैं। 

 

 

आइए जानते हैं घोस्ट हंटिग के बारें में: घोस्ट हंटिंग को स्यूडोसाइंस कहा जाता है, यानी ऐसा तथाकथित विज्ञान, जिसकी बातों को विज्ञान की कसौटियों पर साबित नहीं किया जा सका है। भूतों की तलाश करने वाले लोग घोस्ट हंटर्स कहलाते हैं। वे ऐसी जगहों पर घूमते हैं, रात बिताते हैं, जहां भूतों का डेरा होने का दावा किया जाता है।

 

घोस्ट हंटर्स भूतों की गतिविधियां कैप्चर करने के लिए नाइट विजन कैमरे, इन्फ्रारेड कैमरे, नाइट रिकॉर्डर आदि उपकरण भी रखते हैं। कुछ लोग भूतों की तस्वीर खींचने का दावा भी करते हैं, हालांकि अब तक किसी भी तस्वीर की प्रामाणिकता विज्ञान की कसौटियों पर खरी नहीं उतर पाई है। बहरहाल, कुछ जगहों पर तो बाकायदा इसके लिए फेस्टिवल भी आयोजित होते हैं। जैसे स्पेन के शहर बार्सिलोना में पर्यटकों के लिए डायन और भूत देखने के टूर होते हैं।

 

कहा जाता है कि बार्सिलोना की गलियों में डायनों और भूतों का डेरा है। यहां कुछ लोग भूतों का मेकअप करके भी घूमते हैं। लेकिन सुनसान गलियों में, जहां रोशनी भी कम होती है, किसी नकली भूत को देखने के लिए भी मजबूत दिल की जरूरत होती है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com