अगर देखना हो पोर्न तो फेसबुक से हो जाये बिलकुल दूर...

अगर देखना हो पोर्न तो फेसबुक से हो जाये बिलकुल दूर…

आपको फेसबुक चलाते हुए अब और चौक्कना रहना होगा क्यों कि अगर आप फेसबुक पर लॉगइन रहते हुए किसी अडल्ट वेबसाइट पर जाते हैं तो संभव है कि आपको ट्रैक किया जा रहा हो। यह आशंका तब ज्यादा होती है, जब उस पॉर्न साइट पर फेसबुक का प्लगइन लगा हो। ऐसा इसलिए, क्योंकि फेसबुक यह ट्रैक करता है कि आप कौन सी वेबसाइट्स सर्फ कर रहे हैं। इस तरह से जुटाई जानकारी की मदद से बाद में वह आपकी पसंद के हिसाब से विज्ञापन दिखाता है।अगर देखना हो पोर्न तो फेसबुक से हो जाये बिलकुल दूर...फेसबुक की डेटा पॉलिसी में साफ लिखा है, ‘हम उस वक्त इन्फर्मेशन कलेक्ट करते हैं, जब आप उन थर्ड पार्टी ऐप्स या वेबसाइट्स पर जाते हैं, जो हमारी सर्विसेज (लाइक बटन या फेसबुक लॉगइन ) इस्तेमाल करती हैं। इसमें आपके द्वारा विजिट की गईं वेबसाइट्स और ऐप्स, उन वेबसाइट्स या ऐप्स पर हमारी सर्विसेज के इस्तेमाल की जानकारी शामिल होती है। इसके साथ ही ऐप या वेबसाइट के डिवेलपर या पब्लिशर आपको या हमें जो जानकारी देते हैं, वह भी इसमें शामिल है।’

‘द सन’ की रिपोर्ट के मुताबिक 7 साल पहले फेसबुक ने कहा था कि Like और Share बटन को यूजर्स को ट्रैक करने के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। 2011 में फेसबुक ने कहा, ‘हम सोशल प्लगइन्स की जानकारी को 90 दिनों में डिलीट कर देते हैं और उसे किसी को नहीं बेचते।’ मगर बाद में सोशल मीडिया साइट ने अपना मन बदलते हुए Like, Share और Login With Facebook विजट को यूजर्स पर नजर रखने के लिए शुरू कर दिया। जब कभी आप कोई Like या Share बटन वाला ऐप या वेबसाइट इस्तेमाल करते हैं तो उस डेटा को ALAMY नाम की फर्म कैप्चर करती है।

फेसबुक ने हाल ही में डाले एक ब्लॉग पोस्ट “Bringing people better ads” में माना कि यूजर्स का कहना है कि उन्हें बेकार के या अरुचिकर ऐड दिखते हैं। ऐसे में फेसबुक अपने यूजर्स को बेहतर ऐड देने के लिए अपनी सर्विस को बेहतर बनाने की कोशिश कर रहा है, मगर वह अभी भी इसके लिए आपके द्वारा विजिट की जाने वालीं वेबसाइट्स को ट्रैक करता है।

अच्छी खबर यह है कि अगर आप नहीं चाहते कि फेसबुक ऐड्स के लिए आपकी ब्राउजिंग हिस्ट्री को ट्रैक न किया जाए, तो इसका भी एक रास्ता है। फेसबुक के चीफ डेप्युटी ग्लोबल प्रिवेसी ऑफिसर के ब्लॉग पोस्ट में इसके बारे में बताया गया है। मगर फेसबुक फिर भी पता लगा लेगा कि आप किसी पॉर्न साइट पर थे, यह अलग बात है कि वह उसके हिसाब से आपको ऐड नहीं दिखाएगा। इसलिए बेहतर होगा कि आप ऐसा कुछ करने से पहले फेसबुक लॉग आउट कर लें। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com