होली की खुमारी कहीं पड़ न जाए आप पर भारी, रंगों का इस्तेमाल करते वक्त बरतें ये सावधानियां

होली रंगों का त्योहार है, अबीर गुलाल का त्योहार है। इस खास मौके पर लोग एक-दूसरे को रंग लगाकर खुशियां मनाते हैं। मगर खुशी मनाने का ये तरीका कही आपके त्वचा को भारी न पड़ जाए। क्योंकि होली के दौरान इस्तेमाल किए गए रंगों से चेहरा को नुकसान पहुंचता है। इसलिए इस बार होली खेलने से पहले इन सावधानियों को बरतें और इपनी खूबसूरत त्वचा को सुरक्षित व कोमल रखें। आइए जानते हैं किस तरह अपनी त्वचा को होली खेलने से पहले व होली खेलने के बाद सुरक्षित रख सकते हैं।

होली के रंगों से त्वचा को होने वाले नुकसान
होली के रंगों से त्वचा एलर्जी के दौरान त्वचा लाल हो जाती है और खुजली की समस्या होने लगती है। इसके अलावा कई बरा त्वचा एलर्जी के चलते आपकी स्किन पर लाल-लाल दाने निकल आते हैं। साथ ही होली के रंगों से कई बार आपकी त्वचा पर घाव पड़ जाते हैं और ये जख्म बढ़कर त्वचा संक्रमण का रूप भी ले सकते हैं।

त्वचा की एलर्जी से बचाव
होली खेलने से पहले अपनी स्किन पर कोई भी मॉश्चराइजर क्रीम या लोशन लगाएं इससे आप एलर्जी से बच सकते हैं। इसके अलावा होली खेलने के बाद और रंगों को छुड़ाने के बाद अपनी स्किन पर कैलामाइन लोशन लगाएं। इस उपाय को करके आप आसानी से त्वचा एलर्जी से बच सकते हैं।

अगर आप दही का इस्तेमाल कर चेहरे पर लगे गहरे रंगों को स्किन से हटा सकते हैं। इस उपाय से आपकी स्किन को एलर्जी भी नहीं होगी और नमी भी बनी रहेगी। इसके अलावा बच्चों को गहरे रंगों से दूर रखें क्योंकि बच्चों की त्वचा बहुत ही संवेदनशील होती है।

रंग का इस्तेमाल करते वक्त बरतें ये सावधानियां
आप केमिकल वाले रंगों का इस्तेमाल न करें बल्कि बढ़िया गुणवत्ता वाली और हर्बल रंग लें। इसके अलावा होली के रंगों को छुड़ाने के लिए साबुन या फेसवॉश का नहीं बल्कि बेसन, दही या आदे का इस्तेमाल करें। स्किन से होली के रंगों को उतारने के लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल करें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com