हवाई जहाज से उतरते ही धर ल‍िया गया शख्‍स, लंचबॉक्‍स में म‍िली ऐसी चीज, लगा 5 लाख जुर्माना

हवाई जहाज से सफर करना सहूल‍ियत भरा माना जाता है. लेकिन कई सारे नियम कानून ऐसे होते हैं, जिनके बारे में अगर आपको जानकारी नहीं, तो मुसीबत में फंस सकते हैं. एक शख्‍स के साथ ऐसा ही हुआ. इंडोनेश‍िया का रहने वाला यह शख्‍स हांगकांग से ताइवान जा रहा था. उसने लंचबॉक्‍स में ऐसी चीज रख ली क‍ि एयरपोर्ट पर उतरते ही उसे दबोच ल‍िया गया. अध‍िकार‍ियों ने देखते ही उस पर तुरंत 5 लाख रुपये का जुर्माना ठोंक दिया.

साउथ चाइना मार्निंग पोस्‍ट की रिपोर्ट के मुताबिक, यात्री को पता नहीं था क‍ि वह जो चीज लेकर जा रहा है, दरअसल वहां पर बैन लगा हुआ है. उसने सामान्‍य लंच समझकर रख लिया. लेकिन ताइपे एयरपोर्ट पर पहुंचते ही कस्टम डिटेक्टर डॉग ने सूंघ ल‍िया. उसने तुरंत सिक्‍योरिटी अफसरों को अलर्ट भेज दिया. सुरक्षाबलों ने जब जांच की तो लंचबॉक्‍स में भुना हुआ सूअर का मांस और सोया सॉस चिकन निकला. सूअर का मांस और सोया सॉस चिकन ताइवान में प्रतिबंध‍ित है. चाहे कहीं का भी नागर‍िक हो, इसे लेकर अंदर नहीं आ सकता.

तत्‍काल जुर्माना अदा नहीं कर पाया
कस्‍टम अध‍िकार‍ियों ने देखा तो उसे तुरंत ह‍िरासत में ले ल‍िया. उस पर 48,430 हांगकांग डॉलर यानी तकरीबन 5 लाख रुपये जुर्माना लगाया गया. मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, यह शख्‍स तत्‍काल जुर्माना अदा नहीं कर पाया, इसल‍िए उसे तुरंत हांगकांग वापस भेज दिया गया. साथ ही चेतावनी भी दी गई क‍ि अगर उसे ताइवान में दोबारा आना है, तो पहले जुर्माना भरना होगा.

मांस के आयात पर सख्त प्रतिबंध
ताइवान में 2018 से सूअर के मांस के आयात पर सख्त प्रतिबंध है. क्‍योंक‍ि उस वक्‍त स्‍वाइन बुखार फैला था और अफसरों का मानना था क‍ि अफ्रीका से आए सूअर के मांस की वजह से यह महामारी फैली. अगर को सूअर का मांस ले जाते हुए पाया जाता है, तो पहली बार 5 लाख रुपये का जुर्माना लगाया जाता है. अगर वह दोबारा ऐसी हरकत करता है, तो यह जुर्माना 1 म‍िल‍ियन ताइवानी डॉलर तक हो सकता है. ताइवान की स्‍वास्‍थ्‍य एजेंसी के एक अध‍िकारी ने बताया क‍ि अगर क‍िसी यात्री के साथ गलती से आ गया है, तो आव्रजन नियंत्रण कक्ष के सामने डिस्‍पोजल डिब्‍बों में इसे फेंक सकते हैं. इससे वे जुर्माने से बच जाएंगे.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com