हमारी दुनिया में नए साल की शुरुआत उथल-पुथल से हुई: UN

संयुक्‍त राष्‍ट्र ने मध्‍य पूर्व के हालातों पर चिंता जाहिर करते हुए कहा है कि इस तरह के टकराव से उपजा भू-राजनीतिक तनाव सदी के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है। संयुक्‍त राष्‍ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि मध्‍य पूर्व में राष्ट्र अप्रत्याशित फैसले ले रहे हैं जिससे एक खतरा पैदा हो गया है। उन्‍होंने कहा कि हमारी दुनिया में नए साल की शुरुआत उथल-पुथल से हुई है। हम एक खतरनाक दौर में जी रहे हैं।

गुटेरेस ने सोमवार को संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि हालिया टकराव से भू-राजनीतिक तनाव अपने चरम पर पहुंच गया है। यह अशांति अभी और बढ़ ही रही है।

उन्होंने कहा कि वैश्विक स्तर पर तनावों का सिलसिला देशों को अप्रत्याशित नतीजों के साथ अप्रत्याशित फैसले लेने के रास्‍ते पर ले जा रहा है। इससे एक बड़ा खतरा पैदा हो गया है। अब हमें क्षेत्रीय अखंडता और इराक की संप्रभुता के बारे में बात करने की जरूरत है।

गुटेरेस ने कहा कि हमें बड़े संघर्ष को रोकने की कोशिश करनी है। व्यापार और तकनीकी के क्षेत्र में देखे जा रहे टकराव दुनिया के बाजारों को तोड़ रहे हैं।

मौजूदा वक्‍त में हमारी धरती आग पर नजर आ रही है। दुनिया जलवायु संकटों का सामना कर रही है। दुनिया के कई हिस्‍सों में लोगों के बीच गुस्‍सा देखा जा रहा है। इससे विकास पर असर पड़ रहा है जिससे असमानताओं की खाई और चौड़ी हो रही है।

संयुक्‍त राष्‍ट्र प्रमुख ने कहा कि अफ्रीका में आतंकवाद और सामाजिक अशांति बढ़ती जा रही है। यही नहीं चरमपंथ, राष्‍ट्रवाद और कट्टरता में भी तेजी का रुख है।

उन्होंने कहा कि यह साफ है कि ऐसी स्थिति आगे नहीं बढ़ सकती है। मैं अमेरिका और ईरान के बीच बढ़ते तनावों एक बड़े संकट के तौर पर देख रहा हूं। इसको लेकर मैं दुनिया भर के प्रमुख अधिकारियों के निरंतर संपर्क में हूं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com