हड्डियों और मांसपेशियों को निचोड़ लेती है विटामिन बी12 की कमी

सेहतमंद रहने के लिए शरीर को कई जरूरी पोषक तत्व चाहिए होते हैं। इन्हीं में से एक है विटामिन बी12 जिसकी कमी (Vitamin B12 deficiency Effects) होने पर कई तरह के रोग हो सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको 5 ऐसी ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आप दिमागी कामकाज को तो बेहतर करते ही हैं साथ ही हड्डियों और मांसपेशियों को भी मजबूत बना सकते हैं।

शरीर में विटामिन बी12 की कमी (Vitamin B12 deficiency Effects) को पूरा करना बेहद जरूरी होता है। यह खास पोषक तत्व हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। इसके अलावा रेड ब्लड सेल्स और दिमागी कामकाज को बेहतर करने में भी विटामिन बी12 का बहुत बड़ा रोल होता है। ऐसे में, अगर आप भी इसकी कमी से जूझ रहे हैं या फिर शरीर में इसकी मात्रा बढ़ाने के लिए कुछ खास चीजों की तलाश में हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए काफी फायदेमंद है। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं 5 ऐसी ड्रिंक्स (Vitamin B12 Rich Foods) जिनकी मदद से इसकी कमी को तेजी से पूरा किया जा सकता है।

संतरे का जूस
विटामिन बी12 की कमी को दूर करने के लिए आप संतरे का जूस पिएं। बता दें कि यह कई जरूरी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, जिससे शरीर को अच्छी मात्रा में फाइबर भी मिलता है। इसके सेवन से आप डिहाइड्रेशन से भी बच सकते हैं। ऐसे में, विटामिन बी से फोर्टिफाइड संतरे का जूस काफी फायदेमंद है।

चुकंदर का जूस
शरीर में विटामिन बी12 की कमी को पूरा करने के लिए चुकंदर का जूस भी पी सकते हैं। इसमें आयरन, पोटेशियम, फोलेट और विटामिन डी की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है। ऐसे में, यह रेड ब्लड सेल्स की मात्रा को तो बढ़ाता ही है, साथ ही हाई ब्लड प्रेशर से परेशान लोगों के लिए भी फायदेमंद है क्योंकि इसमें पाए जाने वाले नाइट्रेट्स बीपी कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

सोया मिल्क
बॉडी में विटामिन बी12 की कमी को पूरा करने के लिए सोया मिल्क भी बेहद गुणकारी होता है। मार्केट से फोर्टिफाइड सोया मिल्क खरीदें और साधारण दूध की जगह इसका सेवन करें। इसकी मदद से प्रोटीन की कमी भी दूर की जा सकती है।

आमंड मिल्क
आमंड यानी बादाम का दूध भी शरीर में विटामिन बी12 की मात्रा को बढ़ाने का काम करता है। अगर आप लैक्टोज इनटॉलरेंस से जूझ रहे हैं, तो आपके लिए यह बेस्ट ऑप्शन है, क्योंकि इससे आपको लैक्टोज सेंसिटिविटी के कारण होने वाली ब्लोटिंग की परेशानी नहीं होती है।

गाय का दूध
गाय के दूध में भी विटामिन बी12 अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसके सेवन से आप कोलेस्ट्रॉल से तो बचते ही हैं, साथ ही गाय के दूध को पीने से शरीर में एक्स्ट्रा फैट की परेशानी भी नहीं होती है, इसलिए मोटापे से परेशान लोगों के लिए ये बेस्ट ऑप्शन है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com