सीने में होने वाली जलन में तुरंत आराम देंगे ये चार आयुर्वेदिक तरीके

सीने में होने वाली जलन में तुरंत आराम देंगे ये चार आयुर्वेदिक तरीके

ऐसिडिटी या सीने में जलन होना बहुत ही आम समस्या है. जब हमारे पेट में मर्करी की मात्रा बढ़ जाती है तब हमारे पेट में जलन होती है. ऐसा हमारे साथ खाद्य पदार्थ की गर्म तासीर की वजह से होता है जिसके कारण हम ब्लोटेड या एसिडिक महसूस करने लगते हैं. गर्मियों में तो अपने खान-पान का सबसे ज्यादा ध्यान रखना चाहिए.सीने में होने वाली जलन में तुरंत आराम देंगे ये चार आयुर्वेदिक तरीकेपेट में जलन की समस्या न हो इसके लिए ठंडी तासीर वाले खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल करना चुनना चाहिए. पेट में होने वाली जलन को एसिड रिफ्लक्स कहते हैं. इसमें जो हमने खाया होता है वो सही ढंग से न पचने की वजह से हमारे फूड पाइप या इसोफैगस में वापस आता है.

पेट की गर्मी या जलन को शांत करने के लिए आप कई घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं. जब भी आपको लगे कि आपके सीने में जलन हो रही है तो तुरंत ऐलोवेरा जूस पीएं. ये अगर आप खाना खाने के आधे घंटे पहले पिएंगे तो ज्यादा फायदेमंद रहेगा. ¼ कप ऐलोवेरा जूस के सेवन से आपको सीने में जलने में तुरंत आराम आएगा.

इसके अलावा आप इस समस्या में फैट-फ्री ठंडा दूध भी पी सकते हैं. दूध में कैल्शियम होता है जो पेट की जलन को शांत करता है. चुइंग-गम भी पेट की जलन को ठीक करती है. मुंह में चुइंग-गम से बनने वाला सलाइवा पेट की जलन को खत्म करता है.

जब भी हमें बचपन में गैस्ट्रिक समस्या होती थी तो हमारी दादी-नानी हमें सौंफ का सेवन करने की सलाह देती थीं. अगर आपकी पाचन क्रिया ठीक तरह से काम नहीं कर रही है तो ऐसे में सौंफ खाएं. इससे आपके पेट में होने वाली जलन शांत होगी. आप सौंफ का पानी भी पीना ट्राई कर सकते हैं.

पेट की जलन और सीने में होने वाली जलन को शांत करने के लिए ये आयुर्वेदिक तरीके अपनाएं और तुरंत आराम पाएं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com