सावन में इन चीजों से करें भगवान शिव का अभिषेक

सावन का महीना देवों के देव महादेव को अति प्रिय है। इस महीने में भगवान शिव और मां पार्वती पृथ्वी लोक पर आते हैं। इस अवसर पर भगवान शिव संग मां पार्वती की प्रतिदिन विशेष पूजा की जाती है। साथ ही सावन सोमवार का व्रत भी रखा जाता है। इस दिन साढ़े साती से निजात (Shani Sade Sati Upay) पाने के लिए विशेष उपाय भी किए जाते हैं।

ज्योतिष शास्त्र में न्याय के देवता शनिदेव को मोक्ष प्रदाता भी कहा जाता है। वर्तमान समय में शनिदेव कुंभ राशि में विराजमान हैं। इस राशि में शनिदेव 29 मार्च, 2025 तक रहेंगे। इस दिन शनिदेव कुंभ राशि से निकलकर मीन राशि में गोचर करेंगे। शनिदेव के कुंभ राशि में गोचर के दौरान तीन राशि के जातकों पर साढ़े साती चल रही है। मकर राशि के जातकों पर साढ़े साती का अंतिम चरण चल रहा है। वहीं, कुंभ राशि के जातकों पर साढ़े साती का दूसरा चरण चल रहा है। जबकि, मीन राशि के जातकों पर साढ़े साती का प्रथम चरण चल रहा है। ज्योतिषियों की मानें तो देवों के देव महादेव की पूजा करने से साढ़े साती का प्रभाव समाप्त हो जाता है। अगर आप भी साढ़े साती से पीड़ित हैं, तो सावन सोमवार (Shani Sade Sati Upay in Sawan 2024) पर इन चीजों से भगवान शिव का अभिषेक करें।

साढ़े साती के उपाय ( Shani Sade Sati Upay)

न्याय के देवता शनिदेव के आराध्य भगवान शिव हैं। आसान शब्दों में कहें तो स्वयं शनिदेव भी महादेव की उपासना करते हैं। भगवान शिव के वरदान से शनिदेव को न्याय करने का अधिकार प्राप्त हुआ है। अतः शिवजी की पूजा करने से शनिदेव शीघ्र प्रसन्न होते हैं। इसके लिए सावन सोमवार पर स्नान-ध्यान के बाद गंगाजल में काले तिल मिलाकर भगवान शिव का अभिषेक करें। इस समय महामृत्युंजय मंत्र का जप करें।
साढ़े साती से निजात पाने के लिए सावन महीने में रोजाना स्नान-ध्यान के बाद गंगाजल में बेलपत्र मिलाकर भगवान शिव का अभिषेक करें। इस समय शिव पंचाक्षरी मंत्र का जप करें। वहीं, पूजा के अंत में साढ़े साती से मुक्ति हेतु कामना करें।
अगर आप शनिदेव को प्रसन्न करना चाहते हैं, तो सावन सोमवार पर गंगाजल में साबुत उड़द मिलाकर भगवान शिव का अभिषेक करें। इस उपाय को करने से भी साढ़े साती से मुक्ति मिलती है।
अगर आप धन पाना चाहते हैं या आर्थिक तंगी को दूर करना चाहते हैं, तो सावन के महीने में रोजाना गन्ने के रस से देवों के देव महादेव का अभिषेक करें। इस उपाय को करने से धन संबंधी परेशानी दूर हो जाती है।
अगर आप हनुमान जी को प्रसन्न करना चाहते हैं, तो सावन सोमवार पर शहद से भगवान शिव का अभिषेक करें। इस उपाय को करने से शनिदेव की कृपा साधक पर बरसती है। शनिदेव की कृपा से साढ़े साती का प्रभाव समाप्त हो जाता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com