शोधकर्ताओं का दावा, कोरोना वायरस को और घातक बना सकता है शहरी प्रदूषण

कोरोना वायरस को लेकर रोजाना नए शोध सामने आ रहे हैं। अब शोधकर्ताओं ने पाया है कि शहरी वायु प्रदूषण कोरोना वायरस के इस समय में घातक साबित हो सकता है। शोधकर्ताओं के अनुसार, प्रदूषण कोरोना वायरस (COVID-19)  और अधिक घातक बना सकता है।

एमोरी विश्वविद्यालय के डोंगाई लियांग कहते हैं कि पहले लंबे समय तक और वायु प्रदूषण के लिए अल्पकालिक, दोनों ही मानव शरीर पर ऑक्सीडेटिव तनाव, तीव्र सूजन और श्वसन संक्रमण के जोखिम को बढ़ाकर प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष प्रणालीगत प्रभाव से जुड़े रहे हैं।

जनवरी से जुलाई तक संयुक्त राज्य अमेरिका में 3,122 काउंटियों में, ठीक कण पदार्थ (PM2.5), नाइट्रोजन डाइऑक्साइड (NO2), और ओजोन (O3) सहित प्रमुख शहरी वायु प्रदूषकों का शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक हालिया अध्ययन में ये बात सामने आई है।

परिवेशी वायु प्रदूषकों और COVID-19 परिणामों की गंभीरता के बीच संबंध की जांच करने के लिए, उन्होंने दो प्रमुख मृत्यु परिणामों की जांच की, मामले की मृत्यु दर (यानी, COVID-19 का निदान करने वाले लोगों में मृत्यु की संख्या) और मृत्यु दर (यानी, आबादी में सीओवीआईडी ​​-19 की संख्या)। दो संकेतक COVID-19 से होने वाली मौतों के लिए जैविक संवेदनशीलता का संकेत दे सकते हैं और सामान्य जनसंख्या में COVID-19 मौतों की गंभीरता के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com