शीर खुरमा: रेसेपी-रोजे इफ्तारी के लिए घर में आसानी से बना सकते हैं…

खुरमा काफी लजीज और स्वादिष्ट होता है जो भी ऐसे एक बार खा लेता है वो बस इसके स्वाद का दीवाना हो जाता हैं. इससे आप कई तरह के व्यंजन बना सकते हैं. 

और ऐसे में हम आपको कुछ ऐसी रेसेपी के बारे में बताने जा रहे हैं. वैसे तो खुरमा का नाम आते ही मुंह में पानी आ जाता है चलिए तो फिर अब हम भी सीखते है शीर खुरमा बनाना. इन्हें आप रमजान के मान में बना सकते हैं और इफ्तारी में इसे खा सकते हैं. 

सामग्री-

200 ग्राम सेंवई

02 लीटर दूध

02 कप शक्कर

06 छोटी इलायची

01 चुटकी केसर

बड़ा चम्‍मच घी

01बड़ाचम्मच बादाम

बड़ा चम्मच काजू

01 बड़ा चम्मच पिस्त

खुरमा बनाने के लिए आसान विधि-  खुरमा बनाने के लिए सबसे पहले एक नॉन स्‍टिक पैन में घी गरम करें और जब घी गर्म हो जाये तो उसमें सेवइयों को बारीक करके डाल दें और हल्की आंच पर 8-10 मिनट तक चलाते हुए भूनें जब सिवइयां हल्की भूरी हो जाएं तो गैस बंद कर दें और सेवइंयों को अलग उतार कर रख दें. इसके बाद एक अलग पैन में और उसमे दूध को डालें और गर्म करने के लिए रख दे जब दूध गर्म हो जाये तो उसमें इलायची और केसर डाल दें और फिर दूध को धीमी आंच में दूध को पकाये जब दूध आधा हो जाये तो उसमे शक्कर को मिलाये और अच्छे से घोल ले शक्कर घुलने पर दूध में सेवईं और आधे मेवे डाल दें और 5 मिनट तक पकाने के बाद गैस बंद कर दें इसे बाउल में निकालें और ऊपर से कटे हुए मेवों से गार्निश करके सर्व करें.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com