शाम की हल्की-फुल्की भूख मिटाने के लिए बनाएं मसाला काजू

काजू का स्वाद बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को खूब पसंद आता है। ऐसे में आज हम आपको मसाला काजू बनाने का एक स्पेशल तरीका बताएंगे जो न सिर्फ स्वाद बल्कि सेहत के लिहाज से भी फायदेमंद साबित होते हैं। गर्मागर्म चाय के साथ इन्हें खाने से मजा दोगुना हो जाता है इसलिए मानसून सीजन में इन्हें तैयार करके (Masala Kaju Recipe) अपने पास जरूर रख लें।

काजू जिसे अंग्रेजी में Cashews भी कहते हैं, सिर्फ स्वाद ही नहीं, बल्कि सेहत के लिहाज से भी काफी फायदेमंद होते हैं। स्वीट डिशेज में तो इसका इस्तेमाल खूब किया जाता है, लेकिन आज हम आपके लिए इसकी चटपटी और टेस्टी रेसिपी लेकर आए हैं। ये हैं मसाला काजू, जिन्हें आप मिनटों में तैयार करके शाम को लगने वाली हल्की-फुल्की भूख को मिटा सकते हैं। आइए जानते हैं इसकी रेसिपी (How to Make Masala Cashews) और सेहत को मिलने वाले कुछ फायदे।

मसाला काजू बनाने के लिए सामग्री

काजू- 250 ग्राम
चाट मसाला- 2 चम्मच
पुदीना पाउडर- 3 चम्मच
मक्खन- 2 चम्मच
सेंधा नमक- स्वादानुसार

मसाला काजू बनाने की विधि

मसाला काजू बनाने के लिए सबसे पहले काजू अच्छी तरह से साफ कर लें।
इसके बाद एक बाउल में काजू और मक्खन डाल दें।
फिर इन दोनों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें।
अब इसमें थोड़ा-सा सेंधा नमक डालकर मिला लें।
फिर ओवन को कन्वैक्शन मोड़ पर प्री-हीट कर लें।
इसके बाद इसमें काजू को 10 मिनट तक बेक करने के लिए रख दें।
फिर इन्हें किसी बर्तन में निकालकर बाकी की सारी सामग्री को अच्छी तरह से मिला लें।
बस तैयार हैं आपके मसाला काजू, गर्म गर्म चाय के साथ इसका लुत्फ उठाएं।

सेहत का वरदान है काजू

कोलेस्ट्रॉल को करे कम: काजू में पाए जाने वाले विटामिन, मिनरल्स और हेल्दी फैट्स कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करने में काफी लाभकारी होता है। इनमें पाया जाने वाला फैट स्टीयरिक एसिड शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मददगार होता है।

डायबिटीज में फायदेमंद: काजू में पाए जाने वाले पोषक तत्व डायबिटीज के मरीजों के लिए भी काफी गुणकारी होते हैं। इनमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है और यह हेल्दी फैट्स से भरपूर भी होते हैं।

फर्टिलिटी बढ़ाए: काजू के सेवन से पुरुषों में लो टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बेहतर किया जा सकता है। सेलेनियम और कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण भी आपको इसे अपनी डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com