विदेशी होते जा रहे भारतीय शादियों के दीवाने, सिर्फ शरीक होने के लिए पानी की तरह बहा रहे पैसे

भारतीय शादियां भव्य होती हैं और मजे से भरपूर. भारतीय शादियों में दिल खोलकर खर्च करते हैं और तरह-तरह की निभाई जाने वाली रस्में भी कुछ कम खास नहीं होती हैं.
अब विदेशियों के बीच भी भारतीय शादियों का क्रेज बढ़ गया है. ऑस्ट्रिया के माइकेल हाल ही में एक इंडियन वेडिंग में शरीक हुए हैं. उन्हें लगता है कि यह उनकी जिंदगी का सबसे बेहतरीन अनुभव था. माइकेल ने एक दिन की मौजूदगी के लिए 150 डॉलर (लगभग 10,500 रुपए) का भुगतान किया था.

वहीं, दो दिन के लिए उन्हें करीब 19000 रुपए का भुगतान करना पड़ेगा. बॉलीवुड की तरह भव्य शादियों में शरीक होने के लिए विदेशी मोटी रकम चुकाने से भी परहेज नहीं कर रहे हैं.

विदेशी पर्यटकों के बीच अब एक नया ट्रेंड चल रहा है- वेडिंग टूरिस्ट जो भव्य, आकर्षक और देसी शादियों का हिस्सा बनने के लिए बेसब्र हैं. जयपुर, दिल्ली और मुंबई जैसे शहरों में वेडिंग टूरिजम तेजी से आगे बढ़ रहा है.’जॉइन माई वेडिंग’ जैसे ऑनलाइन पोर्टल्स भी हैं जहां पर भारतीय कपल्स को विदेशियों को अपनी शादी में आमंत्रित करने का मौका मिल रहा है.

भारत आकर शादी में शामिल होने वाले विदेशी पर्यटकों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. एक दिन के वेडिंग टूरिजम पैकेज की कीमत लगभग 10500 रुपए है.

सेक्स करने से महिलाओं को होते हैं ये बेमिसाल अदभुत फायदे,आप जानकर खा जाओगे चक्कर

विदेशियों में मेहमान बनने की योग्यता भी होनी चाहिए. वेबसाइट के मुताबिक, शादी का हिस्सा बनने के लिए उनके अंदर दूसरे की संस्कृतियों को समझने की इच्छा होनी चाहिए. 

JMW वेबसाइट ‘वेडिंग अटेंडेंस पैकेज’ दे रही है जिसकी कीमत 10500 रुपए (प्रतिदिन) है. इसमें शादी में एंट्री से लेकर खाना-पीना सब शामिल है. इसके अलावा कपल्स की तरफ से एक गाइड भी दिया जाता है जो मेहमानों का स्वागत करता है और उन्हें सारी परंपराएं समझाता है. शादी से पहले होने वाली रस्मों में से मेहंदी सेरेमनी भी कुछ मेहमान शामिल होते हैं. हालांकि इस पैकेज में ट्रांसपोर्ट, रहने की सुविधा और कॉस्ट्यूम का खर्च इसमें शामिल नहीं होता है.

हालांकि जो वेडिंग टूरिस्ट बन चुके कई विदेशियों का कहना है कि पैसा खर्च करना बिल्कुल भी फिजूल नहीं गया. कपल्स के लिए भी ये एक तरह से खास अनुभव बन जाता है क्योंकि उन्हें अपनी शादी में किसी अजनबी को बुलाने का मौका मिलता है.

वेबसाइट पर फ्रॉड से बचाने के लिए कपल्स और गेस्ट दोनों का वेरिफिकेशन किया जाता है. ईमेल और सोशल मीडिया के जरिए डीटेल में बातचीत की जाती है ताकि मेहमानों के साथ धोखा ना हो और वे सुरक्षित रहें.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com