मांसपेशियों में फौलाद जैसी ताकत भर देंगे ये 7 फूड्स

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए मांसपेशियों का मजबूत होना बहुत जरूरी होता है। मांसपेशियों को ताकत सही खाना खाने से मिलता है। इन्हें ताकत देने के लिए डाइट में कुछ चीजों को शामिल करना जरूरी है। ये फूड्स आपको एनर्जी भी देंगे और साथ ही आपकी मांसपेशियों को मजबूत (Strong Muscles) भी बनाएंगे। तो आइए जानते हैं ऐसे कौन से फूड्स हैं जिन्हें आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

शरीर का ढांचा हड्डियों और मांसपेशियों (Muscles) से मिलकर बनता है। इसलिए इन दोनों की मजबूती हमारी अच्छी सेहत के लिए जरूरी है। हालांकि, अक्सर हम हड्डियों को मजबूत बनाने पर ध्यान देते हैं और इसके लिए कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर फूड्स को अपनी डाइट का हिस्सा बनाते हैं, लेकिन इस बीच कई बार हम मांसपेशियों की सेहत पर ध्यान देना भूल जाते हैं। इसलिए इस आर्टिकल में हम कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जानेंगे, जो आपकी मांसपेशियों को मजबूती (Strong Muscles) प्रदान करेंगे और इनसे आपको कई जरूरी पोषक तत्व भी मिलेंगे।

अंडे
अंडों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और फैट्स पाए जाते हैं, जो शरीर को एनर्जी तो देते ही हैं। साथ ही, मांसपेशियों को भी मजबूत बनाते हैं। दरअसल, मांसपेशियों की मजबूती के लिए प्रोटीन काफी जरूरी होता है और अंडों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होते हैं। साथ ही, इनमें विटामिन बी12 भी होता है, जो मांसपेशियों के लिए काफी जरूरी होते हैं।

साल्मन
ओमेगा-3 से भरपूर साल्मन मछली में एंटीइंफ्लामेटरी प्रॉपर्टीज पाए जाती है, जो मांसपेशियों में सूजन को कम करने में मदद करते हैं। साथ ही, इनमें हेल्दी फैट्स और प्रोटीन भी होता है, जो मांसपेशियों को मजबूती देते हैं।

अलसी के बीच
अलसी के बीज में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जैसे- ओमेगा-3 फैटी एसिड और फाइबर। ये शरीर को भरपूर एनर्जी देते हैं और अमेगा-3 फैटी एसिड मांसपेशियों को मजबूत बनाए रखने में मदद करता है।

चिकन
चिकन में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और विटामिन बी12 पाया जाता है, जो मांसपेशियों की मजबूती के लिए जरूरी होते हैं।

पालक
पालक में विटामिन के साथ-साथ आयरन और मैग्नीशियम भी पाया जाता है, जो मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। साथ ही, इसमें एमिनो एसिड पाए जाते हैं, जो मांसपेशियों की कमजोरी दूर करने में मदद करते हैं। साथ ही, यह शरीर में खून की कमी दूर करने में भी मदद करते हैं, जो मांसपेशियों के लिए भी फायदेमंद होता है।

शकरकंद
शकरकंद में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स, फाइबर, पोटैशियम और विटामिन पाए जाते हैं, जो वर्कआउट के दौरान शरीर में एनर्जी बनाएं रखता है।

दूध
दूध में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। इसके अलावा, इसमें विटामिन, मिनरल और कार्बोहाइड्रेट्स भी पाए जाते हैं, जो शरीर को एनर्जी देते हैं और मांसपेशियों को मजबूती प्रदान करते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com