मनरेगा मजदूरों को रोजाना 250 रुपये देगी मोदी सरकार, जानें क्या है प्लान?

मोदी सरकार (Modi Government) महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी (MGNREGA) का दायरा एक कदम और बढ़ाने जा रही है.

केंद्र सरकार मनरेगा के तहत काम कर रहे मजदूरों (Labourer) को बेहतर रोजगार (Employment) के मौके उपलब्ध कराने के लिए कौशल प्रशिक्षण (Skill Traning) दिलाएगी. प्रशिक्षण के लिए मजदूरों को रोजाना 250 रुपये का भत्ता (Allowance) देगी.

कृषि विज्ञान केंद्रों पर दिया जाएगा प्रशिक्षण
अक्टूबर से ग्रामीण विकास मंत्रालय मनरेगा में नामांकित मजदूरों को अपना स्किल डेवलपप और बेहतर रोजगार के अवसरों के लिए प्रशिक्षित करेगा.

मनरेगा के मजदूरों को प्रशिक्षण के दौरान परिवार की आजीविका चलाने के लिए रोजाना 200 से 250 रुपये भत्ते के रूप में दिए जाएंगे. इन मनरेगा मजदूरों को देशभर में फैले कृषि विज्ञान केंद्रों पर प्रशिक्षण दिया जाएगा. इन मजदूरों को कृषि विज्ञान केंद्रों पर ऑर्गेनिक खाद (Organic Manure) का निर्माण और कृषि उत्पादों के रखरखाव (Storage of Crop Produce) का प्रशिक्षण दिया जाएगा.

राजमिस्त्री और प्लंबर का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा

इसमें 40 दिन का ऑन साइट प्रशिक्षण भी शामिल होगा. सरकार ने राजमिस्त्री प्रशिक्षण (Mason Training) और प्लंबिंग (Plumbing) कार्य के लिए 40-दिन का ऑन-साइट मॉड्यूल तैयार किया है. ग्रामीण विकास सचिव अमरजीत सिन्हा का कहना है कि 18 से 35 साल की आयुवर्ग वाले मनरेगा मजदूरों को प्रशिक्षण दिया जाएगा.

यह प्रशिक्षण कार्यक्रम मोदी 2.0 सरकार के 100 दिनी एजेंडा में शामिल है. अक्टूबर के अंत तक पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआत हो सकती है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com