मध्य प्रदेश के इंदौर-उज्जैन संभाग में भारी बारिश का अलर्ट

मध्य प्रदेश मौसम विभाग द्वारा जारी अलर्ट के अनुसार अगले 24 घंटे के अंदर अलीराजपुर, झाबुआ और धार में भारी से अति भारी बारिश हो सकती है। यहां 8 इंच तक पानी गिर सकता है।

मध्य प्रदेश में भारी बारिश का दौर जारी है। रविवार को प्रदेश के 21 जिलों में भारी बारिश दर्ज की गई। वहीं, आज सोमवार को भी कई जिलों में सुबह से ही बारिश शुरू हो गई है। मौसम विभाग ने उज्जैन इंदौर संभाग में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा भी कई अन्य जिलों में भारी बारिश का अलर्ट है।

राजधानी भोपाल में सुबह हल्की बारिश हुई, इससे पहले रात भर बारिश का दौर जारी रहा। इधर, बारिश के कारण नर्मदा नदी उफान पर है। इंदिरासागर और बरगी डैम के गेट खोलकर पानी निकला जा रहा है। सोमवार को भोपाल के भदभदा डैम का एक और कलियासोत डैम के 2 गेट खोले गए हैं। रविवार को भदभदा के 3 और कलियासोत डैम के 6 गेट खोले गए थे।

इन जिलों में होगी आज भारी बारिश
मध्य प्रदेश मौसम विभाग द्वारा जारी अलर्ट के अनुसार अगले 24 घंटे के अंदर अलीराजपुर, झाबुआ और धार में भारी से अति भारी बारिश हो सकती है। यहां 8 इंच तक पानी गिर सकता है। बड़वानी, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, मंदसौर, भिंड, मुरैना, सिंगरौली, मऊगंज, सीधी, पन्ना और छतरपुर में भारी बारिश का अलर्ट है। बाकी जिलों में हल्की बारिश और गरज-चमक की स्थिति बनी रहेगी। इधर, रविवार को भोपाल में हो रही तेज बारिश से कई कॉलोनी के घरों में पानी भर गया है। इन इलाकों में सड़कों पर बोट चलाना पड़ी।

यहां भी बारिश की संभावना
मध्य प्रदेश मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के लिए अलर्ट जारी किया है जिसके अनुसार श्योपुर, शिवपुरी, उत्तरी टीकमगढ़, छतरपुर खजुराहो, मऊगंज, राजगढ़, आगर, सीहोर, देवास, मंदसौर और बड़वानी बावनगजा में बिजली के साथ भारी बारिश होने की संभावना है। भिंड, मुरैना में बिजली के साथ मध्यम गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। दतिया रतनगढ़, दक्षिण ग्वालियर, निवाड़ी ओरछा, दक्षिण टीकमगढ़, पन्ना, सतना चित्रकूट, शाजापुर, दक्षिण भोपाल, गुना, अशोकनगर, दमोह, नीमच, जबलपुर, खंडवा, बुरहानपुर, खरगोन, इंदौर, अलीराजपुर, सिंगरौली, झाबुआ, धार मांडू, उज्जैन और रतलाम के साथ-साथ उत्तरी ग्वालियर, उत्तरी भोपाल, विदिशा, रायसेन, हरदा में बिजली के साथ हल्की आंधी के साथ बारिश होने की संभावना है। बैतूल, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, सिवनी, अनुपपुर अमरकंटक, मंडला, नर्मदापुरम पचमढ़ी, नरसिंहपुर, कटनी, मैहर, सीधी, रीवा, उमरिया, शहडोल और सीधी रात में बारिश होने की संभावना है।

आज ऐसा रहेगा मौसम
मौसम विज्ञान केंद्र के सीनियर वैज्ञानिक वेद प्रकाश ने बताया कि गहरे कम दबाव के क्षेत्र एवं मानसून द्रोणिका के मध्य प्रदेश में मौजूद रहने से पूरे प्रदेश में झमाझम बारिश हो रही है। एक दिन बाद बारिश की गतिविधियों में मामूली कमी आ सकती है। आज भी प्रदेश के कई जिलों में रेड ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया है। 15 जिलों में अलर्ट जारी किया है। इनमें से तीन जिलों अलीराजपुर, झाबुआ और धार में अगले 24 घंटे के अंदर भारी से अति भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा बड़वानी, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, मंदसौर, भिंड, मुरैना, सिंगरौली, मऊगंज, सीधी, पन्ना और छतरपुर में भारी बारिश का अलर्ट है। बाकी जिलों में हल्की बारिश और गरज-चमक की स्थिति बनी रहेगी।

ये वेदर सिस्टम सक्रिय
मौसम विभाग के अनुसार उत्तरी मध्य प्रदेश के मध्य भागों पर बना सुस्पष्ट निम्न दबाव क्षेत्र पश्चिम की ओर बढ़ते हुए अबदाव में तब्दील हो गया। रविवार सुबह की स्थिति में उत्तर-पश्चिमी मध्य प्रदेश और उसके आस-पास के इलाकों में गुना के पास व कोटा (पूर्वी राजस्थान) से 160 किलोमीटर पूर्व-दक्षिणपूर्व में केंद्रित हो गया है। इसके 27 अगस्त तक आगे बढ़कर दक्षिण राजस्थान और उससे सटे उत्तरी गुजरात पर एक गहरे अबदाव में तब्दील होने की संभावना है। उत्तरी बंगाल की खाड़ी के ऊपर ऊपरी हवा का चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण बांग्लादेश और पड़ोस में मध्य क्षोभमंडल स्तर तक फैल गया है।

इसके प्रभाव में, अगले 24 घंटों के दौरान उसी क्षेत्र में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने और अगले 2 दिनों के दौरान गंगीय पश्चिम बंगाल, उत्तरी ओडिशा और झारखंड में पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है। मानसून की द्रोणिका अब जैसलमेर, कोटा, उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश, डाल्टनगंज, दीघा पर अवदाब के केंद्र से होकर दक्षिण-पूर्व की ओर बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पूर्व की ओर गुजर रही है। वहीं, दक्षिण गुजरात से दक्षिण केरल तट तक अपतटीय द्रोणिका बनी हुई है। इसके अलावा जम्मू-कश्मीर और उससे लगे पाकिस्तान पर एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com