भारतीय रेल कोरोना काल में फिर काम, आक्सीजन एक्सप्रेस ने की 510 टन आक्सीजन की ढुलाई

भारतीय रेल एक बार फिर से देश के संकट काल में लोगों के लिए ‘संकटमोचक’ बनकर आई है। एक तरफ देश में लोगों की सांसे आक्सीजन की कमी से उखड़ रही थी तो रेलवे ने इस दौरान अपनी आक्सीजन एक्सप्रेस से ज्यादा से ज्यादा आक्सीजन की मदद जल्दी से पहुंचाई। कोरोना के खिलाफ लड़ाई में रेलवे ने अब तक उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, दिल्ली और मध्य प्रदेश को 510 टन से ज्यादा आक्सीजन पहुंचाई है।रेलवे की ओर से जारी बयान के मुताबिक, हरियाणा सरकार ने भी आक्सीजन एक्सप्रेस के लिए अनुरोध किया है। फरीदाबाद से टैंकर लोड करके उन्हें राउरकेला भेजा जा रहा है।

फिलहाल हरियाणा के लिए पांच-पांच टैंकर वाली दो ट्रेन चलाने की योजना है। मध्य प्रदेश को बुधवार सुबह आक्सीजन एक्सप्रेस के जरिये 64 टन से ज्यादा आक्सीजन की आपूर्ति हुई है। इस ट्रेन से एक टैंकर जबलपुर, दो टैंकर भोपाल और तीन टैंकर सागर में उतारे गए। एक ट्रेन तीन टैंकर लेकर लखनऊ पहुंच रही है। जबकि एक अन्य खाली ट्रेन लखनऊ से बोकारो के लिए रवाना हो चुकी है।

64 मरीज ले रहे कोरोना केयर कोच सेवा का लाभ

रेलवे बुधवार को बताया कि उसने पिछले करीब दो हफ्ते में देशभर में 191 कोरोना केयर कोच उपलब्ध कराए हैं। इनमें 103 मरीजों को भर्ती किया गया और 64 मरीज अभी भी इस सुविधा का लाभ उठा रहे हैं।

दिल्ली की सांसों को लेकर पहुंची थी आक्सीजन एक्सप्रेस

कोरोना महामारी के बीच आक्सीजन संकट से सिकुड़ रही स्वास्थ्य व्यवस्था को संजीवनी देने का काम कर रही आक्सीजन एक्सप्रेस दिल्ली के लिए भी राहत बनकर आई थी। रविवार को 70 टन आक्सीजन के साथ छत्तीसगढ़ के रायगढ़ से चली यह एक्सप्रेस मंगलवार तड़के दिल्ली कैंट रेलवे स्टेशन पहुंची और दिल्ली सरकार की निगरानी में इसे रेलवे स्टेशन से रवाना किया गया। हालांकि, जरूरत के मुकाबले यह मात्रा सीमित है, लेकिन केंद्र सरकार की इस पहल से तत्काल जरूर राहत मिली है।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com