बुलडोजर लेकर रैंप तुड़वाने पहुंचे बाबा बालक नाथ,जाने पूरा मामला

प्रशासन की टीम ने मौके पर पहुंच कर स्थिति को संभाला। इस दौरान बाबा और एसडीएम के बीच काफी देर तक बातचीत चली। एसडीएम ने सरकार के निर्देश पर रैंप बने होने की बात कही।

राजस्थान के भिवाड़ी से धारूहेड़ा में आने बाले दूषित पानी को रोकने के लिए रोड पर बनाए गए रैंप को तोड़ने के लिए भाजपा नेता बाबा बालकनाथ गुरुवार की देर शाम 2 बुलडोजर लेकर पहुंचे। मौके पर रेवाड़ी प्रशासन की एक टीम भी पहुंची। इस दौरान प्रशासन ने हरियाणा सरकार के निर्देश पर बनाए होने की बात कहकर तोड़फोड़ की कार्रवाई करने से पहले ही रोक दिया।

हज कुछ मिनटों बाद अधिकारियों से बातचीत कर बाबा लौट गए। दरअसल, तिजारा विधानसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी बालकनाथ चुनाव प्रचार के लिए भिवाड़ी क्षेत्र में पहुंचे तो लोगों ने धारूहेड़ा सीमा में रोड पर रैंप बने होने से भिवाड़ी क्षेत्र में सड़कों पर पानी भरने की शिकायत की।

रेवाड़ी जिला प्रशासन को भी इसका पता लगा तो एसडीएम होशियार सिंह मौके पर पहुंचे। इस दौरान बाबा और एसडीएम के बीच काफी देर तक बातचीत चली। एसडीएम ने सरकार के निर्देश पर रैंप बने होने की बात कही। बाबा ने कई बार फोन डायल किया। उसके बाद चले गए। 

पानी को लेकर 2 दिन पहले ही एनजीटी कोर्ट में हुई सुनवाई
भिवाड़ी से आने वाले दूषित पानी का मसला नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल कोर्ट में है। दो दिन पहले भी सुनवाई हुई। पहले एनजीटी द्वारा गठित एक संयुक्त समिति ने अपनी रिपोर्ट में बताया था कि भिवाड़ी से लगभग 12 मिलियन लीटर प्रति दिन (एमएलडी) अपशिष्ट धारूहेड़ा की तरफ में छोड़ा जाता रहा है। मात्रा को मापा गया है क्योंकि धारूहेड़ा के शहरी स्थानीय निकाय ने गैर-बरसात वाले दिनों में इसे हटाने के लिए पंपों को नियोजित किया है।

हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की संयुक्त टीमों द्वारा दो नालों के माध्यम से भिवाड़ी से धारूहेड़ा तक बहने वाले अपशिष्ट जल की नियमित निगरानी की जा रही है। सुनवाई के दौरान कहा गया कि इस गंभीर समस्या ने भिवाड़ी शहर के स्थानीय निवासियों के लिए ही नहीं बल्कि धारूहेड़ा के निवासियों के लिए भी स्थिति दयनीय बना दी है।

सीएम मनोहर लाल भी देखने पहुंचे थे रैंप
इसी साल 30 जुलाई को सीएम मनोहर लाल ने अलवर और रेवाड़ी के उच्च अधिकारियों के साथ बैठक की थी और उन्हें गंदे पानी के प्रवाह को रोकने के लिए कदम उठाने का आदेश दिया था। राजस्थान के अफसरों ने इस पानी के समाधान के लिए कदम नहीं उठाए। सीएम ने दूषित पानी और रैंप का भी जायजा लिया था। रैंप नहीं हट पाने का बड़ा कारण यही है कि सीएम की जानकारी में यह मामला है तथा प्रशासन ने सरकार के निर्देश पर इसे बनाया है।

भिवाड़ी के औद्योगिक क्षेत्र का दूषित पानी घुसने की करीब दो दशक पुरानी शिकायत है। इसी को लेकर प्रशासन द्वारा धारूहेड़ा-भिवाड़ी के बीच धारूहेड़ा की सीमा में एक रैंप बनाया था। अब भिवाड़ी की सड़कों पर महीनों से पानी भरा है। इससे व्यापार प्रभावित हो रहा है। अब राजस्थान में चुनावी घमासान जारी है। भिवाड़ी एरिया तिजारा विधानसभा के अंतर्गत आता है, जहां से भाजपा के लिए बाबा बालकनाथ मैदान में हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com