बहुत कोशिशों के बावजूद क्यों नहीं होता है वजन कम, एक्‍सपर्ट से जानें
बहुत कोशिशों के बावजूद क्यों नहीं होता है वजन कम, एक्‍सपर्ट से जानें

बहुत कोशिशों के बावजूद क्यों नहीं होता है वजन कम, एक्‍सपर्ट से जानें

अपने बढ़ते वजन को लेकर महिलाओं की मेहनत कोई नई बात नहीं है। क्योंकि बढ़ता वजन, अक्सर उनकी सबसे आम प्रॉब्लम्स में से एक होता है। वैसे भी देखा गया है कि पुरुषों को वजन कम करने के लिए महिलाओं के मुकाबले काफी कम मेहनत करनी पड़ती है। दरअसल, महिलाओं की संरचना ही कुछ ऐसी होती है कि ज्यादा वजन के मामले में वह हमेशा पुरुषों से आगे ही रहती हैं। इस मामले में काफी हद तक दोष महिलाओं की लाइफस्टाइल का भी होता है। असमय खाना, नींद पूरी न लेना, जरूरत से ज्या‍दा तनाव और क्रैश डाइटिंग के कोई भी तरीकों को आजमाने के चक्कर में महिलाओं को वजन कम होने की बजाय पहले से भी ज्यादा बढ़ने लगता है। लेकिन परेशान ना हो अगर आप अपना वजन कम करना चाहती हैं तो थोड़ी समझदारी और संयम से काम लें और कुछ खास बातों को ध्यान में रखें। आइए इस बारे में डाइटिशियन सिमरन सैनी से जानते हैं।बहुत कोशिशों के बावजूद क्यों नहीं होता है वजन कम, एक्‍सपर्ट से जानें

हेल्थ फूड के नुकसान
अक्सर देखने और सुनने में आता है कि वह हेल्थ फूड वजन कम करने के लिए बहुत अच्छा होता है। ऐसे में वजन कम करने के लिए आप बिना सोचे-समझे इस तरह के हेल्थ फूड लेने लगती हैं। लेकिन कई रिसर्च से यह बात सामने आई है कि जरूरत से ज्याादा हेल्थ फूड का सेवन भी आपके वजन को अनकंट्रोल कर सकता है। हमारी बॉडी को प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट और विभिन्न विटामिन्स की अलग-अलग मात्रा की जरूरत होती है। किसी एक हेल्थ फूड को लगातार लेने से बाकी पोषक तत्व बॉडी में कम होने लगते है। ऐसे में सवाल उठता है कि फिर वजन कम करने के लिए क्या करें। हेल्‍थ फूड खरीदने से पहले उसके लेबल पर दी गई जानकारी को अच्छी तरह से पढ़ें और एक बैलेंस मात्रा में ही उसका सेवन करें। (Read more: बढ़े हुए वेट और निकले हुए पेट से परेशान रहती हैं तो ये 5 होममेड ड्रिंक्‍स जरूर ट्राई करें)

एक्सरसाइज का कोई विकल्प नहीं
सिमरन का कहना हैं कि आप मानें या ना मानें लेकिन यह सच है कि वजन कम करने के लिए आपको एक्सरसाइज का सहारा लेना होगा। बिना एक्सरसाइज के आप अपना वजन कम नहीं कर सकती हैं। लेकिन इसके लिए ऐसा बिल्कुल भी जरूरी नहीं है कि आप जिम जाकर घंटों पसीना बहाएं। आप रोजमर्रा के काम, वॉकिंग, लिफ्ट की बजाय सीढि़यों के इस्तेमाल या रोजाना अपनी पसंद के गाने पर 1 घंटा डांस करके अपना वजन आसानी से कम कर सकती हैं। इसलिए बहाने छोड़कर खुद के लिए रोजाना सिर्फ 15 मिनट का समय निकालें। कुछ दिनों में ही आपको नतीजे खुद-ब-खुद दिखने लग जाएंगे। इसके अलावा आप साइकिलिंग भी कर सकती हैं। (Read more: तेजी से वेट लॉस करना चाहती हैं? तो जॉगिंग करें, लेकिन 5 जरूरी टिप्स जरूर जान लें)

रंगोली के सबसे आसान डिज़ाइन और आइडिया जो आपकी दिवाली को बना देंगे ब…

फेक आई लैशेज लगाना सीखें और अपनी आंखों को बनाएं खूबसूरत

सोना खरीदने के लिए मशहूर है पूरे विश्व में ये मार्केट, इतना चमकता स…
खुद को महत्व दें
इसमें कोई शक नहीं है कि महिलाओं को घर और बाहर की दोहरी जिम्मेदारियां निभानी होती है। ऐसे में वह खुद के लिए समय ही नहीं निकाल पाती है। परिवार का ध्यान रखने के चक्कर में वे खुद को नजरअंदाज करने लगती हैं और इस चक्कर में धीरे-धीरे उनकी सेहत खराब होने लगती है। पति और बच्चों की सेहत का ख्याल रखते समय उसे इस बात का आभास नहीं रहता है कि पौष्टिक भोजन की जरूरत उसके परिवार की तरह उसकी भी है। लेकिन वह अक्सर बच्चों का बचा हुआ खाना खा लेती है या फ्रिज में रखा बासी खाना खा लेती हैं और तो और कुछ महिलाएं सुबह की जल्दी में नाश्ता भी नहीं करती हैं। जो महिलाओं के मेटाबॉलिज्म को बहुत धीमा कर देते हैं। नतीजन, उनका वजन धीरे-धीरे बढ़ने लगता है। सुबह आपके पास नाश्ता करने का समय नहीं है, तो मुठ्ठी भर मेवे अपने पास रखें और काम के बीच-बीच में उन्हें चबाती रहें। इसके अलावा 1 गिलास दूध आपको दोपहर तक के लिए काफी मात्रा एनर्जी देने का काम करेगा।

अगर आपका बढ़ता वजन भी काबू में नहीं आ रहा है तो आज से ही इन टिप्स को अपनाएं और अपने बढ़ते वजन को काबू में रखें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com