बजट से पहले सोमवार को कैसा रहेगा शेयर मार्केट का मिजाज

सोमवार को बाजार खुलने पर सभी की नजर एचडीएफसी बैंक के शेयर पर रहेगी। इसने शनिवार को अपने वित्तीय नतीजे जारी किए। बैंक का जून 2024 को समाप्त तिमाही में एकीकृत शुद्ध लाभ 33.17 प्रतिशत बढ़कर 16474.85 करोड़ रुपये रहा है। रिजल्ट के बाद कोटक महिंद्रा बैंक और यस बैंक के शेयर भी फोकस में रहेंगे। कई अन्य बड़ी कंपनियां भी इस हफ्ते तिमाही नतीजे जारी करने वाली हैं।

पिछले हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन शेयर मार्केट में भारी मुनाफावसूली के चलते बड़ी गिरावट देखने को मिली। इस हफ्ते भी आम बजट और कंपनियों के तिमाही नतीजों के मद्देनजर उतार-चढ़ाव का सिलसिला बरकरार रहने का अनुमान है।

क्या है एक्सपर्ट की राय
स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट लिमिटेड के सीनियर टेक्निकल एनालिस्ट प्रवेश गौड़ ने कहा, ‘आम बजट 23 जुलाई को पेश होगा। यह शेयर बाजार की दशा और दिशा तय करने में अहम भूमिका निभाएगा।’ प्रवेश गौड़ का मानना है कि सरकार बजट में ग्रोथ को बढ़ावा देने वाली नीतियों पर फोकस जारी रखेगी। उन्होंने कहा कि मौजूदा वित्त वर्ष की पहली तिमाही नतीजों और वैश्विक रुख से भी शेयर मार्केट का मिजाज प्रभावित होगा।

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज में रिसर्च हेड विनोद नायर का भी मानना है कि बाजार की दिशा आगामी बजट से तय होगी। वहीं, मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के रिटेल रिसर्च हेड सिद्धार्थ खेमका का भी कहना है कि तिमाही नतीजों का सत्र रफ्तार पकड़ने जा रह है, जिससे बाजार में कुछ शेयर विशेष गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं।

किन शेयरों पर रहेगी नजर
सोमवार को बाजार खुलने पर सभी की नजर एचडीएफसी बैंक के शेयर पर रहेगी। इसने शनिवार को अपने वित्तीय नतीजे जारी किए। बैंक का जून, 2024 को समाप्त तिमाही में एकीकृत शुद्ध लाभ 33.17 प्रतिशत बढ़कर 16,474.85 करोड़ रुपये रहा है। रिजल्ट के बाद कोटक महिंद्रा बैंक और यस बैंक के शेयर भी फोकस में रहेंगे।

इस सप्ताह भी कई बड़ी कंपनियां अपने तिमाही नतीजे जारी करने वाली हैं। इनमें बजाज फाइनेंस, हिंदुस्तान यूनिलीवर, एक्सिस बैंक, बजाज फिनसर्व, लार्सन एंड टुब्रो, डीएलएफ, टेक महिंद्रा और नेस्ले शामिल हैं। इन कंपनियों के वित्तीय नतीजों से भी शेयर मार्केट में हलचल बढ़ सकती है।

बीते हफ्ते मार्केट का हाल
पिछले हफ्ते आखिरी कारोबार सत्र को छोड़ दें, तो बाजार का ओवरऑल प्रदर्शन अच्छा रहा। बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 0.10 प्रतिशत चढ़ गया। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी में 0.11 प्रतिशत का उछाल दिखा। सेंसेक्स और निफ्टी ने शुक्रवार को अपना नया ऑलटाइम हाई बनाया। लेकिन, आखिर में मुनाफावसूली के चलते ये गिरावट के साथ बंद हुए।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com