फोन से डिलीट हो गई है फोटो-वीडियो? 3 तरीकों से कर सकते हैं आसानी से रिकवर

स्मार्टफोन हमारे लिए एक अहम डिवाइस है जो आपके कई खास जानकारियों के साथ आपके फोटो और वीडियोज सुरक्षित रखते है। मगर कभी-कभी हमारे डिवाइस से गलती से फोटोज और वीडियोज डिलीट हो जाते हैं। ऐसे में अगर आप अपनी इस फोटोज और वीडियो को रिकवर करना चाहते हैं तो इसके तीन तरीके हैं। आइये इनके बारे में जानते हैं।

स्मार्टफोन कंपनियां अपने कस्टमर्स के लिए बहुत से स्मार्टफोन के विकल्प लाते हैं। बीते कुछ सालों में Android फोन बेहद लोकप्रिय हो गए हैं। इसका सीधा कारण है कि इसका इस्तेमाल बहुत आसान है और हर किसी के बजट में आ सकता है। मगर सबसे आम समस्या स्टोरेज है , जिसका सामना लोगों को करना पड़ता है।

ऐसे में स्टोरेज को मैनेज करने के लिए अक्सर हम ऐप, फोटो और वीडियो को डिलीट करते हैं। जैसा अपने Android फोन से फाइलें, ऐप या यहां तक कि इमेज हटाना आसान है, लेकिन डिलीट की गई फोटो को रिकवर करने में थोड़ी समस्या होती है। ऐसे में अगर आप अपनी फोटो और वीडियो को रिकवर करना चाहते हैं तो यहां हम आपको इसका तरीका बता सकते हैं।

ट्रैश कैन का करें इस्तेमाल
आपको बता दें कि आप अपने Android फोन पर अपनी डिलीट की गई फोटो/वीडियो को रिडीम या रिकवर कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने Android पर ट्रैश कैन का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप अपनी डिलीट फोटो को अपने फोन पर गैलरी ऐप के ट्रैश सेक्शन में पा सकते हैं।

सबसे पहले अपने गैलरी ऐप को खोलें।
इसके बाद अब सेटिंग्स में जाएं।
अब ट्रैश फोल्डर में जाएं और इसे चेक करें।
ट्रैश फ़ोल्डर में आपको वे सभी इमेज मिलेंगी जिन्हें आपने शुरू में अपने फोन से डिलीट किया था।
अब उन इमेज को चुनें जिन्हें आप रीस्टोर करना चाहते हैं।
आप ट्रैश सेक्शन से पहले से डिलीट की गई इमेज को डिलीट भी कर सकते हैं, लेकिन ऐसा करने से ये इमेज आपके फोन से हमेशा के लिए डिलीट हो जाएंगी।

थर्ड पार्टी ऐप की ले सकेंगे मदद
Android पर अपनी डिलीट की गई फोटो को रिकवर करने के लिए आप अपने ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बता दें कि गूगल ऐप स्टोर के जरिए आप कई थर्ड-पार्टी ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपके Android फोन से डिलीट की गई फोटो को रिकवर करने में मदद कर सकते हैं।

सबसे पहले अपने फोन पर ऐप डाउनलोड करें।
अब ऐप खोलें और उसे एक्सेस दें ताकि वह आपके फोन को एक्सेस कर सकें।
इसके बाद आपको अपने डिवाइस को केबल या वाई-फाई के जरिए लैपटॉप या पीसी से कनेक्ट करना होगा।
अगर सब सही रहा तो आप अपने Android फोन पर इमेज को रिकवर कर पाएंगे।

Google फोटो ऐप का उपयोग
अगर आपका फोन फैक्टरी रीसेट हो गया है तो इसके बाद आप Android से गूगल फोटोज अपनी डिलीट की गई फोटो को रिकवर कर सकेंगे। फैक्टरी रीसेट के बाद, आपको अपने Android फोन को स्क्रैच से सेट करना होगा और अपने Google खाते में लॉग इन करना होगा।

सबसे पहले Google Photos पर जाएं।
अब आप अपने Google खाते में लॉग इन करें।
इसके ऊपरी दाएं कोने पर प्रोफाइल आइकन पर क्लिक करें।
इसके बैकअप और सिंक चुनें।
अब बैकअप की गई फोटो डाउनलोड करें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com