पेरिस के एफिल टॉवर की तरह एक टॉवर का निर्माण हो सकता राजपथ पर: दिल्ली

देश की शान राजपथ पर जल्द ही पेरिस के एफिल टॉवर की तरह एक टॉवर का निर्माण हो सकता है, जहां से आप पूरी लुटियंस दिल्ली का दीदार कर सकेंगे. शहरी विकास मंत्रालय इस प्रोजेक्ट को लेकर विचार विमर्श कर रहा है. दरअसल यह विचार एक आर्किटेक्चर फर्म ने मंत्रालय के सामने एक प्रेजेंटेशन के दौरान रखा. सरकार ने कुछ फर्मों को राजपथ के पुनर्विकास, नई संसद और सचिवालय बनाने के लिए लिए आमंत्रित किया था.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक शहरी विकास मंत्रालय ने पांच अलग अलग फर्मों की प्रजेंटेशन देखी लेकिन किसी को भी इसे डिजायन करने का काम नहीं दिया गया. मंत्रालय के एक अधिकारी के मुताबिक, ”हर आर्किटेक्ट फर्म के पास कुछ न कुछ ऐसा था जिसने हमारा ध्यान खींचा. कुछ विचार अंतिम योजना में शामिल किए जा सकते हैं, जिन्हें वो फर्म तैयार करेगी जिसका नाम फाइनल होगा. यह एक राष्ट्रीय महत्व का काम है और इसे सर्वश्रेष्ठ बनाना चाहते हैं.”

अधिकारी ने आगे कहा, ”सभी प्लान प्रधानमंत्री और स्पीकर की मंजूरी के बाद ही फाइनल किए जाएंगे. हमें विश्वास है कि जो प्रोजेक्ट बनकर तैयार होगा वो पर्यटन का बहुत बड़ा आकर्षण होगा.” मास्टर प्लान और आर्किटेक्चरल डिजाइन तैयार करने की परियोजना का जिम्मा अहमदाबाद स्थित फर्म, एचसीपी डिजाइन, प्लानिंग एंड मैनेजमेंट को मिला है. इसी फर्म ने गांधीनगर और साबरमती रिवरफ्रंट में सेंट्रल विस्टा के लिए योजना तैयार की.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com