पीएम मोदी ने ब्रूनेई के सुल्तान से की मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ब्रूनेई के सुल्तान बोल्किया ने अपने निवास इस्ताना नुरुल इमान में स्वागत किया। पीएम ने भारत-ब्रूनेई के 40 साल पुराने संबंधों के बारे में जानकारी दी।

ब्रूनेई दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को सुल्तान हाजी हसनल बोल्किया से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने और रक्षा, व्यापार, ऊर्जा समेत कई मुद्दों पर चर्चा की। इस दौरान आपसी हित के वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर भी बात की गई।

ब्रूनेई यात्रा पर गए पहले भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ब्रूनेई के सुल्तान बोल्किया ने अपने निवास इस्ताना नुरुल इमान में स्वागत किया। इसे लेकर विदेश मंत्रालय ने एक्स पर पोस्ट किया कि यह भारत-ब्रूनेई संबंधों को एक्ट ईस्ट नीति के तहत गति देने का प्रयास है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ब्रुनेई के सुल्तान हाजी हसनल बोल्किया ने बंदर सेरी बेगवान में सार्थक चर्चा की।

उन्होंने द्विपक्षीय संबंधों को उन्नत साझेदारी में बदलने का स्वागत किया। इस दौरान दोनों नेताओं ने रक्षा, व्यापार और निवेश, ऊर्जा, अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य, क्षमता निर्माण, संस्कृति समेत कई संबंधों पर बात की। सुल्तान बोल्किया से मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ब्रुनेई भारत की एक्ट ईस्ट पॉलिसी और भारत प्रशांत लक्ष्य में एक महत्वपूर्ण भागीदार है। हम एक-दूसरे की भावनाओं का सम्मान करते हैं । ब्रुनेई की मेरी यात्रा और हमारी चर्चाएं हमारे द्विपक्षीय संबंधों को एक रणनीतिक दिशा देंगी।

पीएम मोदी ने ब्रुनेई के सुल्तान और नागरिकों को 140 करोड़ भारतीयों की ओर से 40वें स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी। पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट में कहा कि सुल्तान हाजी हसनल बोल्किया से मिलकर खुशी हुई। हमारी बातचीत व्यापक रही। इसमें हमारे देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के तरीके पर चर्चा हुई। हम व्यापार संबंधों, वाणिज्यिक संपर्कों का विस्तार करने जा रहे हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार को कहा था कि मैं ब्रुनेई दारुस्सलाम की पहली द्विपक्षीय यात्रा पर जा रहा हूं। जैसा कि हम अपने राजनयिक संबंधों के 40 साल पूरे होने का जश्न मना रहे हैं, मैं अपने ऐतिहासिक संबंधों को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए सुल्तान हाजी हसनल बोल्किया और शाही परिवार के अन्य सम्मानित सदस्यों के साथ कई बैठकें करूंगा। ब्रुनेई से प्रधानमंत्री सिंगापुर जाएंगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com