पाकिस्तान: सरकार की मनाही के बावजूद इमरान की पार्टी पीटीआई रैली निकालने पर अड़ी

इस्लामाबाद के मुख्य आयुक्त मोहम्मद अली रंधावा ने बुधवार को एक आदेश जारी कर कहा कि रैली आयोजित करने के लिए जारी की गई एनओसी तत्काल निलंबित की जाती है। उन्होंने कहा कि मौजूदा स्थिति को देखते हुए रैली की इजाजत देना असुरक्षित हो सकता है।

पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में तनाव के हालात हैं। दरअसल जेल में बंद पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पीटीआई आज इस्लामाबाद में रैली निकालने की तैयारी कर रही है। हालांकि सरकार ने इस रैली को मंजूरी नहीं दी है, लेकिन पीटीआई इसके बाद भी शक्ति प्रदर्शन पर अड़ी है। ऐसे में हिंसा भड़कने का डर है, जिसके चलते राजधानी इस्लामाबाद में स्थिति तनावपूर्ण है। पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ (पीटीआई) ने अपने नेता इमरान खान और पार्टी के अन्य नेताओं के खिलाफ जारी राजनीतिक खींचतान के विरोध में रैली करने का एलान किया था।

सरकार ने आखिरी वक्त पर वापस ली रैली की मंजूरी
शुरुआत में शहबाज शरीफ के नेतृत्व वाली पाकिस्तान सरकार ने इस रैली की मंजूरी दे दी थी। हालांकि आखिरी वक्त पर यह मंजूरी वापस ले ली गई। इस्लामाबाद के मुख्य आयुक्त मोहम्मद अली रंधावा ने बुधवार को एक आदेश जारी कर कहा कि रैली आयोजित करने के लिए जारी की गई एनओसी तत्काल निलंबित की जाती है। उन्होंने कहा कि मौजूदा स्थिति को देखते हुए रैली की इजाजत देना असुरक्षित हो सकता है। हालांकि पीटीआई ने मंजूरी वापस लिए जाने के बावजूद रैली निकालने की धमकी दी है।

अधिकारियों ने पीटीआई के ट्रैक रिकॉर्ड का हवाला दिया
सरकारी आदेश में पीटीआई के पिछले आचरण और ट्रैक रिकॉर्ड का हवाला दिया गया और कहा गया कि रैली से गंभीर कानून व्यवस्था की स्थिति पैदा हो सकती है। वहीं पीटीआई की जिद को देखते हुए कानून व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए गए हैं और पूरे पंजाब प्रांत में धारा 144 लागू कर दी गई है। गुरुवार से शनिवार तक पाकिस्तानी पंजाब में धरना-प्रदर्शन, रैली, प्रदर्शन और विरोध करने जैसी गतिविधियों पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है। पंजाब के गृह विभाग ने कहा कि आतंकवाद के खतरे और मानव जीवन और संपत्ति की सुरक्षा के लिए प्रतिबंध लगाया गया है। तनावपूर्ण हालात को देखते हुए इस्लामाबाद में सभी निजी और सरकारी स्कूल बंद कर दिए गए हैं।

अधिकारियों को डर है कि अगर पीटीआई को राजधानी में हजारों समर्थकों को लाने की अनुमति दी गई तो हिंसा और संभावित धरना-प्रदर्शन हो सकते हैं, क्योंकि इस तरह के विरोध प्रदर्शनों का उसका इतिहास रहा है। पीटीआई ने 2014 में इस्लामाबाद में 126 दिनों तक धरना दिया था, जबकि 9 मई, 2023 को इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद पार्टी ने हिंसक विरोध प्रदर्शन किया था।

पीटीआई रैली निकालने पर अड़ी
वहीं पाकिस्तान नेशनल असेंबली में विपक्ष के नेता उमर अयूब खान ने बताया कि राजधानी इस्लामाबाद के तरनोल इलाके में शाम करीब चार बजे शांतिपूर्ण रैली आयोजित की जाएगी। खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के मुख्यमंत्री अली अमीन गंदापुर ने एलान किया है कि वह पीटीआई की रैली का नेतृत्व करेंगे। उन्होंने खैबर पख्तूनख्वा से लोगों को दोपहर तीन बजे तक इस्लामाबाद पहुंचने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि हम किसी भी हालात में रैली करेंगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com