पहले से ही बनाकर रखने चाहिए ये 5 स्नैक्स, घर आए मेहमानों को खूब आते हैं पसंद

अचानक मेहमानों का आना हो और आपके पास स्नैक्स बनाने का समय न हो तो अब परेशान होने की जरूरत बिल्कुल नहीं है। आज हम आपको ऐसे 5 स्नैक्स (Make Ahead Snacks) बताएंगे जिन्हें आप पहले से बनाकर रख सकते हैं और मेहमानों के आने पर तुरंत परोस सकते हैं। ये स्नैक्स न केवल स्वादिष्ट होते हैं बल्कि बनाने में भी काफी आसान होते हैं।

अचानक आए मेहमानों के लिए कुछ खास परोसना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है। हम आपके लिए कुछ ऐसे आसान और स्वादिष्ट स्नैक्स (Make Ahead Snacks) लेकर आए हैं जिन्हें आप एडवांस में बनाकर रख सकते हैं और लास्ट मिनट पर मेहमानों को सर्व कर सकते हैं। खास बात है कि बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को ये स्नैक्स (guest snacks) खूब पसंद आते हैं और इन्हें बनाने में आपको ज्यादा समय भी नहीं लगने वाला है। आइए जानें ऐसे 5 स्नैक्स (quick snacks) जिनसे आप न सिर्फ अपने गेस्ट्स को खुश कर सकते हैं, बल्कि अपनी कुकिंग स्किल्स का जादू भी दिखा सकते हैं।

मसाला पापड़
मसाला पापड़ एक ऐसा स्नैक है जिसे आप पहले से बनाकर रख सकते हैं और जब चाहें तल कर परोस सकते हैं। ये क्रिस्पी और स्वादिष्ट होते हैं और मेहमानों को बहुत पसंद आते हैं। इसे बनाने के लिए पापड़ को तेल में तलकर निकाल लें। फिर इसे मसालों जैसे कि लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, अमचूर पाउडर आदि के साथ मिलाकर तैयार कर लें। खास बात है कि आप पापड़ को अलग-अलग मसालों के साथ बनाकर भी देख सकते हैं, जैसे कि चाट मसाला, अमचूर पाउडर और हींग।

मसालेदार मूंगफली
मूंगफली को भी हेल्दी और टेस्टी स्नैक्स में गिना जाता है। आप इसे भुना हुआ, नमकीन या मसालेदार बना सकते हैं। इसके लिए मूंगफली को धोकर सुखा लें। फिर इसे हल्का सा भून लें और अपनी पसंद के मसालों के साथ मिलाकर तैयार कर लें। इसके अलावा आप मूंगफली को शहद और नमक के साथ भी मिलाकर बना सकते हैं और एयरटाइट कंटेनर में स्टोर कर सकते हैं।

चिप्स
चिप्स एक ऐसा स्नैक है जो हर उम्र के लोगों को पसंद आता है। आप इसे घर पर ही आसानी से बना सकते हैं। इसके लिए आलू, शकरकंद या बैंगन को पतले-पतले स्लाइस में काट लें और फिर इसे तेल में तलकर या ओवन में बेक करके तैयार कर लें। आप अपनी पसंद के मसालों के साथ भी चिप्स को मनचाहे फ्लेवर का ट्विस्ट दे सकते हैं। यकीन मानिए, मेहमानों को घर पर बने चिप्स खूब पसंद आते हैं।

ड्राई फ्रूट्स चॉकलेट
ड्राई फ्रूट्स भी स्वाद और सेहत दोनों में बेस्ट होते हैं। ये शरीर के लिए कई तरह के पोषक तत्वों की कमी को पूरा करते हैं। आप बादाम, काजू, किशमिश या अंजीर वगैरह को मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर सकते हैं और इसे चॉकलेट के साथ मिलाकर एनर्जी बार तैयार कर सकते हैं। यकीन मानिए, ये स्वादिष्ट स्नैक्स मेहमानों को खूब पसंद आएगा।

क्रंची ट्रीट
घर का बना मुरमरा बाजार में मिलने वाले मुरमरे से ज्यादा टेस्टी और हेल्दी होता है। इसे बनाने के लिए आप सबसे पहले चावल को धोकर सुखा लें और फिर इसे हल्का-सा भून लें। आप अपनी पसंद के मसालों के साथ भी मुरमरा को फ्लेवर कर सकते हैं और मेहमानों के घर आने पर दही, चटनी या सलाद के साथ फौरन परोस सकते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com